प्रशांत किशोर ने कहा, 2024 के चुनावों में BJP के खिलाफ विपक्षी एकता काम नहीं करेगी

Politics

एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने कहा कि विपक्षी एकता एक दिखावा है और सभी पार्टियों, नेताओं को एक मंच पर लाने भर से ये एकता संभव नहीं है

उन्होंने कहा, “अगर आप बीजेपी को चुनौती देना चाहते हैं तो आपको उसकी ताकतों जैसे हिंदुत्व, राष्ट्रवाद और कल्याणवाद को समझना होगा. ये एक तीन स्तरीय स्तंभ है. अगर आप इनमें से दो को भी भेद नहीं सकते, तो आप बीजेपी को चुनौती नहीं दे सकते.”

उन्होंने कहा, “हिंदुत्व की विचारधारा से लड़ने के लिए अन्य विचारधाराओं का गठबंधन ज़रूरी है. गांधीवादी, अंबेडकरवादी, समाजवादी, वामपंथी विचारधारा बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन आप केवल विचारधारा के आधार पर अंधविश्वास नहीं कर सकते.”

प्रशांत किशोर ने कहा, “मीडिया में आप लोग विपक्षी गठबंधन को दलों या नेताओं के एक साथ आने के रूप में देख रहे हैं. कौन किसके साथ लंच कर रहा है, किसे चाय पर बुलाया गया है… मैं इसे विचारधारा के गठन में देखता हूं. जब तक वैचारिक गठबंधन नहीं होगा, बीजेपी को हराने का कोई तरीका नहीं है.”

प्रशांत किशोर फिलहाल ‘जन सुराज यात्रा’ के तहत बिहार का दौरा कर रहे हैं. उनका कहना है कि ये बिहार राज्य को समझने का उनका प्रयास है.

Compiled: up18 News