आगरा में मेट्रो स्टेशन के नामकरण पर राजनीति शुरू, अब स्टेशन का नाम डॉ. आंबेडकर के नाम पर रखने के लिए कैबिनेट मंत्री को दिया ज्ञापन

स्थानीय समाचार

आगरा: बिजली घर पर बनाये जा रहे मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने को लेकर राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है। मेट्रो स्टेशन का नाम पहले जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन रखा गया जिसके बाद विधायक डॉक्टर जी एस धर्मेश के प्रयासों से उसका नाम मनकामेश्वर महादेव मंदिर के नाम पर करने का प्रयास जारी था लेकिन इसी बीच आंबेडकर अनुयायियों ने मेट्रो स्टेशन का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखने के लिए आवाज उठाई है। आपको बताते चले कि मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने को लेकर राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है।

सोमवार को आंबेडकर अनुयायियों का एक प्रतिनिधिमंडल कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य से मिला। उन्होंने बेबी रानी मौर्य को ज्ञापन सौंपा और बिजलीघर पर बन रहे मेट्रो स्टेशन का नाम डॉ भीमराव आंबेडकर के नाम पर रखे जाने के लिए ज्ञापन सौपा। आंबेडकर अनुयायियों का कहना था कि बिजलीघर पर बन रहे मेट्रो स्टेशन का नाम पहले एक विशेष धर्म के नाम पर रखा गया था फिर उसका नाम दूसरे धर्म के नाम पर हुआ। इससे धार्मिक भावनाओं को तो ठेस पहुंच रही है। वहीं आपस में जहर घोलने का भी काम हो रहा है। इसीलिए उस मेट्रो स्टेशन का नाम डॉक्टर भीमराव आंबेडकर चौक मेट्रो स्टेशन होना चाहिए क्योंकि बाबा साहब सिंबल ऑफ एजुकेशन के नाम से भी जाने जाते हैं।

आंबेडकर अनुयायियों का कहना था कि बिजली घर चौराहा शहर के पुराने चौराहों में से एक है। बिजलीघर क्षेत्र में दलित समाज की संख्या भी अधिक है। शहर को भी दलितों की राजधानी कहा जाता है। पास में आंबेडकर पार्क है और उसमें बाबा साहब की बहुत पुरानी प्रतिमा भी लगी हुई है। बिजली घर क्षेत्र दलितों का क्षेत्र कहा जाता है क्योंकि सबसे अधिक दलित समाज के लोग रहते हैं। अगर ऐसे में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के नाम पर मेट्रो स्टेशन का नाम होता है तो आपस में धर्म के नाम पर फैलने वाली वैमनस्यता खत्म होगी।

कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने आंबेडकर अनुयायियों का ज्ञापन लिया और इस ज्ञापन पर उचित कार्रवाई कराए जाने का भी आश्वासन दिया। उनका भी कहना था कि बिजली घर चौराहे पर बाबा साहब की बड़ी प्राचीन प्रतिमा लगी हुई है और वह क्षेत्र दलितों की राजधानी भी कहा जाता है। अगर ऐसे में बाबा साहब के नाम पर मेट्रो स्टेशन का नाम रखा जाता है तो किसी को एतराज नहीं होगा।