पीएम मोदी ने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की टेलीफोन पर बातचीत

INTERNATIONAL

यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की है. इस बातचीत में दोनों नेताओं ने व्यापार से जुड़े मुद्दों और कई वैश्विक मसलों पर आपस में चर्चा की. साथ ही पीएम मोदी ने एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति को यूक्रेन के खिलाफ जंग छोड़कर मुद्दे को कूटनीति और बातचीत के जरिए सुलझाने की सलाह दी है.

भारत-रूस समझौते की समीक्षा

दिसंबर 2021 में व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच जो फैसले लिए गए थे और समझौते हुए थे, उनकी समीक्षा भी इस बातचीत के दौरान की गई है. खास तौर से व्यापार, कृषि, खाद्यान्न और फार्मा सेक्टर में आपस में तेजी से सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया है. कई दूसरे अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई, इसमें इंटरनेशनल एनर्जी और फूड मार्केट जैसे मुद्दे शामिल हैं.

यूक्रेन संकट पर भी चर्चा

यूक्रेन संकट को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से भारत के पुराने रुख को जाहिर किया गया और बातचीत के जरिए मसले को सुलझाने की सलाह दी गई. इससे पहले भी कई मंचों के जरिए प्रधानमंत्री मोदी जंग को रोकने का आह्वान कर चुके हैं.

भारत लगातार बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाने पर जोर देता आया है और पहले भी पीएम मोदी ने इसे लेकर राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेंलेस्की से चर्चा की थी.

-एजेंसियां