जापान के PM फुमियो किशिदा के साथ पीएम मोदी ने लस्सी बनाई, गोलगप्पे खाए, मोदी को G7 समिट का न्योता दिया

Exclusive

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा2 दिन के भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे। यहां उन्होंने राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद हैदराबाद हाउस में किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। मोदी ने प्रधानमंत्री किशिदा को चंदन से बनी बुद्ध की प्रतिमा गिफ्ट में दी।

इस बीच पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ दिल्ली के बुद्ध पार्क में सैर करने गए। पीएम मोदी ने इस दौरान फुमियो किशिदा को पारंपरिक खाने का स्वाद चखाया। पीएम मोदी ने जापानी पीएम को गोलगप्पे खिलाए, इसके बाद दोनों ने लस्सी का मजा भी लिया।

मोदी और किशिदा का यह वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें जापान के प्रधानमंत्री मोदी के साथ लस्सी बनाने वाली मथनी को घुमाते और गोलगप्पे खाते नजर आ रहे हैं। यह वीडियो दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क का है। मोदी और किशिदा ने पार्क घूमा और लकड़ी की बेंच पर बैठकर बातचीत भी की।

जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा- मैंने आज प्रधानमंत्री मोदी को हिरोशिमा में होने वाले G-7 समिट के लिए न्योता दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। मैं भारत की धरती से आजाद इंडो-पैसिफिक को लेकर अपना विजन साझा करूंगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं प्रधानमंत्री किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं। मेरी उनसे पिछले एक साल में कई बार मुलाकात हुई है। इस दौरान मुझे हमेशा दोनों देशों के बीच संबंध को लेकर पॉजिटिविटी महसूस हुई। आज मैंने उनसे हमारे G-20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में बात की। हमारा लक्ष्य सभी को साथ लेकर चलना है।

पीएम मोदी और जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने भारत-जापान वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि यह शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए महत्वपूर्ण है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की. साथ ही रक्षा उपकरण और प्रौद्यौगिकी सहयोग, स्वास्थ्य और डिजिटल साझेदारी पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और जापान वर्ष 2023 को ‘टूरिज्म एक्सचेंज’ वर्ष के रूप में मना रहे हैं, इसके लिए दोनों देशों ने ‘कनेक्टिंग हिमालयाज विद माउंट फूजी’ नाम का थीम चुना है। उन्होंने कहा कि भारत जी-20 और जापान जी-7 की अध्यक्षता कर रहा है, इसलिए अपनी-अपनी प्राथमिकताओं और हितों पर साथ मिलकर काम करने का यह उत्तम अवसर है।