पीएम मोदी ने बॉश इंडिया के नए ‘स्मार्ट’ परिसर का किया उद्घाटन

Business

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को प्रौद्योगिकी कंपनी बॉश इंडिया के नये ‘स्मार्ट’ परिसर का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया।

कंपनी के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यह भारत और बॉश इंडिया दोनों लिये विशेष वर्ष है। भारत आजादी के 75 साल मना रहा है जबकि बॉश भारत में अपनी मौजूदगी का शताब्दी समारोह मना रहा है।

उन्होंने कहा कि ‘‘सौ साल पहले बॉश जर्मनी की कंपनी के रूप में भारत आई और वह जितनी जर्मन है, उतना ही भारतीय। यह जर्मन इंजीनियरिंग और भारतीय ऊर्जा का बेजोड़ उदाहरण है।’’

उन्होंने कहा कि ‘‘यह परिसर भारत और दुनिया के लिए भविष्य के उत्पादों और समाधानों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मैं बॉश से भारत में और अधिक करने के बारे में सोचने और अगले 25 साल के लिये लक्ष्य निर्धारित करने का आग्रह करता हूं।’’

बॉश इंडिया ने बयान में कहा कि वह भारत में अपनी एआईओटी (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स) गतिविधियों का विस्तार कर रही है। इसके लिये वह अदुगोडी में अपने मुख्यालय को स्पार्क नामक एक नए स्मार्ट परिसर में बदल रही है, जिसे स्पार्क एनएक्सटी कहा जा रहा है।

कंपनी ने कहा कि पिछले पांच साल में कंपनी ने परिसर के विकास में 800 करोड़ रुपये निवेश किया गया है। इसमें 10,000 कर्मचारी काम कर सकते हैं।

बयान के अनुसार यह 76 एकड़ में फैला भारत में बॉश का पहला स्मार्ट परिसर है। इसमें सहयोगियों, आगंतुकों आदि के लिये कई स्मार्ट समाधान हैं।

-एजेंसियां