ब्राज़ील की संसद, राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट पर हमले को लेकर पीएम मोदी ने जाहिर की चिंता

National

पीएम मोदी ने ब्राज़ील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को टैग करते हुए कहा, “ब्राज़ीलिया में राष्ट्र की संस्थाओं में दंगा और तोड़फोड़ की ख़बर से चिंतित हूं. लोकतांत्रिक परंपराओं का सबको सम्मान करना चाहिए. हम ब्राज़ील की सरकार को पूरा समर्थन देते हैं.”

इस हिंसक हमले पर दुनिया के अन्य शीर्ष नेताओं की ओर से प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई है.

कुछ दिन पहले ही ब्राज़ील में लूला डा सिल्वा ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली है.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ब्राज़ील की लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हुए इस हमले की निंदा की है और कहा है कि ब्राज़ील के लोगों और यहां की संस्थाओं का सम्मान होना चाहिए.

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि ब्राज़ील सहित किसी भी लोकतंत्र में लोगों की लोकतांत्रिक पसंद का सम्मान करना सर्वोपरि होता है.

रविवार को ब्राज़ील की राजधानी ब्राज़ीलिया में पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के हज़ारों समर्थकों ने संसद, राष्ट्रपति भवन और सर्वोच्च न्यायालय पर धावा बोल दिया. प्रदर्शनकारियों ने इन भवनों की खिड़कियां तोड़ दीं और ब्राज़ील के मंत्री के दावे के अनुसार दंगाई हथियार भी लेकर भागे हैं.

ब्राज़ील पुलिस ने अभी तक 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया है.

ब्राज़ील में बीते साल अक्टूबर में राष्ट्रपति चुनावों में मिली हार को बोलसोनारो मानने से इंकार करते आए हैं. बोलसोनारो बीते सप्ताह सत्ता हस्तांतरण के समारोह में भी शामिल नहीं हुए और फ़िलहाल अमेरिका में हैं.

Compiled: up18 News