पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतों में वृद्धि जारी, आज फिर बढ़े 40 पैसे

National

पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतों में सोमवार को 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है, बीते दो हफ़्तों पेंट्रोल-डीज़ल की दरों में कुल वृद्धि 8.40 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है.

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 103.81 रुपये प्रति लीटर होगी जबकि डीजल 94.67 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 95.07 रुपये हो गया है.

पेट्रोल और डीज़ल के दाम केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से लगने वाले टैक्स के आधार पर तय होते हैं. हर राज्य में टैक्स की दर अलग होती है जिसके आधार पर अलग-अलग राज्यों में ये क़ीमत अलग-अलग है. हालांकि कीमतों का ये अंतर मामूली ही होता है.

22 मार्च को साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल की बाद से कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई और तब से लेकर अब तक ये 12वीं वृद्धि है.

सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर वृद्धि हो गई पेट्रोल और डीजल के दाम 40 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ा दिए गए जिससे वाहन चालकों में रोष देखने को मिला। लगातार पेट्रोल और डीजल के बढ़ रहे दामों से आम व्यक्ति पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है।

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम धीरे-धीरे बढ़ाकर जोर का झटका धीरे से दे रही है। एक बार फिर सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो गई। आज सरकारी तेल कंपनियों (OMCs) ने ईंधन तेल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है जिसका असर पेट्रोल पंपों पर भी देखने को मिला। पेट्रोल पंप स्वामियों ने भी अधिक पैसे की बढ़ोत्तरी कर दी और पेट्रोल आगरा में 103.41 प्रति लीटर और डीजल 94.92 रुपये पहुंच गया।

14 दिन में 12 बार बढ़े दाम

योगी सरकार के शपथ लेने के साथ ही पिछले 14 दिनों में यह 12वीं बार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है और इतनी वृद्धि के बाद तेल के दाम अब तक एक लीटर पर लगभग 9 रुपये बढ़ चुका है। शुक्रवार को तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ था हालांकि, उसके पहले के दो-तीन दिन तेल में 40-40 पैसों की बढ़ोत्तरी की गई थी।

-एजेंसियां