पाकिस्तानी आवाम ने कहा, भारत की नजर में अब हमारी कोई इज्जत नहीं रह गई है..

Exclusive

पाकिस्तान के यूट्यूबर सुहैब चौधरी ने शहबाज के बयान पर पाकिस्तान की आवाम का रिएक्शन जाना। इसमें उन्होंने जब मोहम्मद इमरान नाम के एक शख्स से पूछा कि क्या भारत शहबाज के बयान को गंभीरता से लेगा? इस पर उस शख्स ने जवाब दिया कि भारत ने पाकिस्तान को सीरियसली लेना छोड़ दिया है। उनकी नजर में हमारी कोई इज्जत नहीं रह गई है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पर भड़कते हुए इमरान ने कहा कि, ‘वैसे वो (शहबाज) है ही भिखारी, भिखारियों की तरह कहता रहता है कि हमसे बात कर लो। अगर उन्हें जरूरत होगी तो वह कर लेंगे।’

क्यों बातचीत की बात कर रहे शहबाज

यह पूछे जाने पर कि आखिर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ऐसा बयान क्यों दे रहे हैं? इस पर इस शख्स ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के दोस्तों से पैसे लेने हैं इसलिए वह ऐसा दिखाते रहते हैं कि भारत से बात करने को पाकिस्तान तैयार है। बातचीत में अमेरिका का भी जिक्र आया, जिस पर इस शख्स ने कहा कि हमारे राजनेताओं की प्रॉपर्टी अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में है। इसी कारण वह उसके खिलाफ आवाज नहीं उठा पाते।

क्या बोले थे शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को सभी गंभीर और लंबित मुद्दों के समाधान के लिए भारत के साथ बातचीत करने की पेशकश की और कहा कि दोनों देशों के लिए ‘युद्ध कोई विकल्प नहीं है’ क्योंकि दोनों देश गरीबी और बेरोजगारी से लड़ रहे हैं।

शरीफ ने यहां पाकिस्तान खनिज शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। ‘डस्ट टू डेवलपमेंट’ के नारे के तहत आयोजित इस बैठक का उद्देश्य नकदी संकट से जूझ रहे देश में विदेशी निवेश लाना है। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट तौर पर भारत के संदर्भ में कहा, ‘हम हर किसी के साथ बात करने के लिए तैयार हैं, यहां तक कि अपने पड़ोसी के साथ भी बशर्ते कि पड़ोसी गंभीर मुद्दों पर बात करने के लिए गंभीर हो, क्योंकि युद्ध अब कोई विकल्प नहीं है।’

आतंकवाद और बातचीत नहीं चलेंगे साथ

शरीफ की टिप्पणियां सीमा पार आतंकवाद को इस्लामाबाद के निरंतर समर्थन और कश्मीर सहित कई मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच आई है। भारत कहता रहा है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रखता है जबकि इस बात पर भी जोर देता रहा है कि इस तरह के संबंध के लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाक की है।

भारत ने यह भी कहा है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा देश का हिस्सा था, है और रहेगा। पाक प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब 12 अगस्त को संसद का पांच साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है और उनकी गठबंधन सरकार चुनाव में जाने की तैयारी कर रही है।

Compiled: up18 News