पाकिस्‍तान: आज शाम राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री इमरान खान

INTERNATIONAL

पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट के जोरदार झटके के बाद आज शाम को प्रधानमंत्री इमरान खान देश को संबोधित करने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस संबोधन में इमरान खान बड़ा ऐलान कर सकते हैं। इमरान खान के इस्‍तीफा देने की भी अटकलें तेज हो गई हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इमरान के ‘ट्रंप कार्ड’ को खारिज करते हुए संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर मतदान कराने का आदेश दिया था।

इस बीच कहा जा रहा है कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) अपनी सरकार की बर्खास्तगी और शनिवार को प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के मद्देनजर एक नई सरकार के संभावित गठन के खिलाफ आंदोलन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। सुप्रीम कोर्ट ने एसेंबली को भंग करने को अवैध ठहराया था। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यह आंदोलन अगले कुछ दिनों में शुरू हो सकता है और नई सरकार के खिलाफ हर मंच पर विरोध प्रदर्शन होगा।

सांसदों के सामूहिक इस्तीफे पर भी विचार

पीटीआई राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में अपने सांसदों के सामूहिक इस्तीफे पर भी विचार कर रही है। सूत्रों ने कहा कि हालांकि पार्टी के प्रमुख नेताओं का मानना है कि नए चुनावों के लिए चुनाव सुधार महत्वपूर्ण हैं और इसलिए तत्काल इस्तीफा राजनीतिक रूप से खतरनाक निर्णय होगा क्योंकि इससे विपक्ष के लिए अपनी पसंद के अनुसार संशोधन या कानून लाने का रास्ता खुल जाएगा।

उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ दल अपनी सरकार के खिलाफ ‘विदेशी साजिश’ की जांच के लिए एक आयोग गठित करने के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाने पर भी विचार कर रहा है, लेकिन इस बारे में कदम कानूनी परामर्श के बाद ही उठाया जाएगा।

पीटीआई के सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को यह भी बताया कि सत्ताधारी पार्टी ने जनता तक पहुंचने का फैसला किया है। जनमत के माध्यम से नई सरकार पर चुनावी सुधार करने और नए आम चुनाव कराने के लिए दबाव डाला जाएगा। सूत्रों ने आगे कहा कि पार्टी राजनीतिक मोड़ को खाली नहीं छोड़ेगी और उनके खिलाफ आयोजित रैलियों का नेतृत्व खान करेंगे। इसके अलावा यदि संभावित सरकार उनके खिलाफ मामले गढ़ती है या गिरफ्तारी करती है तो इसका कड़ा विरोध किया जाएगा।

-एजेंसियां