आगरा: मानव एकता दिवस के उपलक्ष्य में निरंकारी सत्संग भवन में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन

Press Release

मानव एकता दिवस के उपलक्ष्य में निरंकारी सत्संग भवन पर हुआ 170 यूनिट रक्त दान

आगरा। रविवार को ‘मानवता की सेवा में प्रतिपल समर्पित हो हमारा जीवन, ऐसी ही भावना से युक्त जीवन हम सभी ने जीना है’ यह उद्गार माता सुदीक्षा जी महाराज द्वारा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर समालखा एवं शेष 272 स्थानों में आयोजित हुए रक्तदान शिविरों को जूम ऐप के माध्यम द्वारा सामूहिक रूप से अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

इसी श्रृंखला में आगरा के निरंकारी सत्संग भवन वेस्ट अर्जुन नगर पर विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें आगरा जोन की जोनल इंचार्ज माता कान्ता महेन्द्रू की अध्यक्षता में एसएन मेडिकल कॉलेज की ब्लडबैंक इंचार्ज डॉ नीतू चैहान के नेतृत्व में डाक्टरों की टीम ने 170 यूनिट रक्त दान करवाया।

सतगुरु माता ने कहा कि बाबा गुरबचन सिंह के जीवन एवं उनकी शिक्षाओं से हमें प्रेरणा लेते हुए मानवता की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है। उन्होंने बाबा हरदेव सिंह जी की अहम सिखलाईयों का भी जिक्र किया कि रक्तदान के माध्यम द्वारा मानवता की सेवा में हम अपना बहुमूल्य योगदान देकर किसी की जान बचा सकते है।

माता ने आगे कहा कि किशोरावस्था में हमें यह इंतजार रहता है कि कब हम युवास्था में प्रवेश करेंगे और मानव मात्र की सेवा, रक्तदान के माध्यम से कर सकेंगे। ऐसी ही सेवा भावना हम सभी मे बनी रहे।

युगप्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह ने आध्यात्मिक जागृति के माध्यम से आपसी भाईचारे एवं मिलर्वतन का विश्वभर में संदेश दिया। साथ ही सेवा के पुंज, समर्पित गुरु-भक्त चाचा प्रताप सिंह एवं अन्य भक्तों को भी इस दिन स्मरण किया जाता है। ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर प्रतिवर्ष जहाँ संपूर्ण देश में सत्संग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, वहीं विशेषतः रक्तदान शिविरों की विशाल श्रृंखला का आरम्भ होता है जो वर्ष भर निरंतर चलता रहता है।

इस अवसर पर संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल समालखा के अतिरिक्त संपूर्ण भारतवर्ष में लगभग 272 शहरों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 50,000 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। आज के कार्यक्रम में निरंकारी सेवादल ने अपना अमूल्य योगदान देकर रक्तदान कराया एवं सभी रक्तदाताओं को जलपान एवं फलहार कराकर अपने गंतव्य को विदा किया।