सरदार पटेल की जयंती पर गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से ली भारत को तरक्की दिलाने की शपथ

Exclusive

सरदार नहीं होते तो आज हम यहां नहीं होते

गृहमंत्री अमित शाह ने मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आजादी के समय सरदार साहब देश के गृहमंत्री नहीं होते तो आज न तो हम यहां पर खड़े होते और न हीं ये भारत का मानचित्र होता। आजादी के बाद अंग्रेज इस देश को खंड-खंड करके चले गए थे। सरदार पटेल न होते तो ये दिन भी नहीं होता। आजादी के अमृत महोत्सव के बाद आज का दिन पहला है। हमे संकल्प लेना है देश जब आजादी की शताब्दी मनाएगा तब पूरी दुनिया में भारत सर्वप्रथम होगा।

राष्ट्र की एकता, अखंडता की ली शपथ

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां पर 7 हजार से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा लेने वाले हैं। ऐसे में उन्होंने शपथ लेते हुए कहा कि मै सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि राष्ट्र की एकता, अखंडता को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करूंगा और देशवासियों में ये विचार पहुंचाने के लिए काम करूंगा। मैं ये शपथ सरदार पटेल के नाम पर ले रहा हूं। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं।

देशवासियों को राष्ट्रीय एकता दिवस

इससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सरदार पटेल को याद करते हुए लिखा, “भारत की एकता और समृद्धता सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन का एकमात्र ध्येय था। उन्होंने अपनी चट्टान जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति, राजनीतिक विद्वता व कठोर परिश्रम से 550 से अधिक रियासतों में बंटे भारत को एक संगठित राष्ट्र बनाने का काम किया। सरदार साहब का राष्ट्र को समर्पित जीवन व देश के पहले गृह मंत्री के रूप में देश-निर्माण के कार्य हमें सदैव प्रेरणा देते रहेंगे। लौह पुरुष सरदार पटेल जी को उनकी जन्म-जयंती पर कोटिशः नमन व सभी देशवासियों को राष्ट्रीय एकता दिवस’ की शुभकामनाएं।

PM मोदी ने भी दी श्रद्धांजलि

इससे पहले पीएम मोदी ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती पर एक्स पर एक पोस्ट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, ‘‘सरदार पटेल की जयंती पर, हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी नेतृत्व और असाधारण समर्पण को याद करते हैं जिससे उन्होंने हमारे राष्ट्र के भाग्य को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता आज भी हमारा मार्गदर्शन करती है। हम हमेशा उनकी ऋणी रहेंगे।’’

Compiled: up18 News