मलयालम फिल्म ‘2018: एवरीवन इज ए हीरो’ की ऑस्कर्स 2024 में ऑफिशियल एंट्री

Entertainment

द फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने उन भारतीय फिल्मों के लिए एप्लिकेशन मांगी थी, जो 96वें अकेडमी अवॉर्ड्स में भारत की तरफ से बतौर ऑफिशियल एंट्री जा सकती हैं। इसके लिए 15 अगस्त से 10 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता था।

रेस में थीं ये भारतीय फिल्में, 2018 ने मारी बाजी

जिन भारतीय फिल्मों के आवेदन मिले, उनमें ‘द केरल स्टोरी’, ‘बालागम’, ‘ज़्विगेटो’ और ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ जैसे नाम शामिल थे। लेकिन बाजी 2018: Everyone Is A Hero ने मार ली। इस फिल्म को भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजे जाने के लिए चुना गया है।

क्या है 2018 की कहानी?

2018: Everyone Is A Hero एक सच्ची घटना पर आधारित है। यह एक सर्वाइवल ड्रामा है, जो 2018 में केरल में आई बाढ़ पर बेस्ड है। इसमें दिखाया गया कि कैसे बाढ़ जैसी आपदा के बीच भयानक परिस्थितियों में भी लोगों ने इंसानियत की मिसाल पेश की, और एक-दूसरे की मदद को खड़े रहे। इस फिल्म को जूड एंथनी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में टोविनो थॉमस के अलावा आसिफ अली नजर आए।

2018′ का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड

‘2018: एवरीवन इज ए हीरो’ को काफी पसंद किया गया था। यह फिल्म 5 मई को ‘द केरल स्टोरी’ के साथ ही रिलीज हुई थी, पर अच्छी कमाई करने में कामयाब रही थी। यह मलयालम सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी। इसने मलयालम बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। इसके साथ ही ‘2018’ साल 2023 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में शुमार हो गई।

कब टेलिकास्ट होंगे ऑस्कर्स 2024?

बात करें ऑस्कर्स 2024 की तो इन्हें 10 मार्च 2024 में लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर से एबीसी चैनल पर टेलिकास्ट किया जाएगा। पिछले साल भारत की तरफ से जिन फिल्मों की ऑस्कर्स में एंट्री हुई थी, उनमें ‘छेल्लो शो’, ‘गली बॉय’, ‘जलीकट्टू’ और Koozhangal का नाम शामिल है।

अभी तक सिर्फ तीन ही भारतीय फिल्में ऑस्कर में नॉमिनेशन पा चुकी हैं, जिनमें ‘मदर इंडिया’, ‘लगान’ और ‘सलाम बॉम्बे’ का नाम शामिल है। वहीं ऑस्कर्स 2023 में RRR के ‘नाटू नाटू’ सॉन्ग ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड जीता था।

Compiled: up18 News