न्यास ने जारी किया अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर का नया वीडियो, 5 मंडप के खंभे तैयार

National

इसमें उन्होंने कैप्शन में लिखा कि हरि अनंत हरि कथा अनंता। कहहिं सुनहिं बहुबिधि सब संता॥ रामचंद्र के चरित सुहाए। कलप कोटि लगि जाहिं न गाए॥

वीडियो के बैकग्राउंड में रघुपति राघव राजाराम पतित पावन सीताराम भजन चल रहा है। इसमें पहले शॉट में राम मंदिर के भव्य दृश्य को दिखाया गया है। दूसरे में कलाकार मूर्ति पर नक्काशी करते दिख रहे हैं। तीसरे में गर्भगृह दिख रहा है। चौथे में गर्भगृह के अंदर की नक्काशी दिखाई गई है।

इनॉगरेशन के लिए PM से मांगी डेट्स

श्रीराम मंदिर में राम लला की प्रतिष्ठा जनवरी 2024 में होगी। इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक न्योता भेज दिया है। ट्रस्ट के सदस्य ने इसकी पुष्टि की है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में राम मंदिर ट्रस्ट करीब 10 हजार लोगों को आमंत्रण भेजेगा।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, हमने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर औपचारिक रूप से न्योता दिया है। इसमें 15 जनवरी से 24 जनवरी 2024 के बीच की डेट्स दी गई हैं, लेकिन असल तारीख का फैसला प्रधानमंत्री ही करेंगे। प्रधानमंत्री को जो चिट्ठी भेजी गई है, उसमें मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के साइन हैं।

प्रशासन बना रहा चाक-चौबंद सुरक्षा का प्लान

9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने करीब 100 साल पुराने राम मंदिर मामले में फैसला सुनाया था और विवादित स्थल पर राम मंदिर बनवाने की बात कही थी। अगस्त 2020 में मोदी ने भूमि पूजन किया था।

अयोध्या प्रशासन प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन वीआईपी के अलावा जबर्दस्त भीड़ उमड़ने का अनुमान लगा रहा है। किसी को तकलीफ और सुरक्षा में चूक न हो, इसे लेकर सिक्योरिटी एजेंसियों ने फुलप्रूफ डिजाइन पर काम करना शुरू कर दिया है।

पहले फ्लोर में लगेगा राम दरबार

इससे पहले रविवार को ट्रस्ट ने 4 तस्वीरें जारी की थीं। जो गर्भगृह के ऊपर बन रहे फर्स्ट फ्लोर और परकोटे की थीं। ट्रस्ट के मुताबिक, पहले फ्लोर में ही राम दरबार सजाया जाएगा जबकि ग्राउंड फ्लोर के गर्भगृह में रामलला अपने चारों भाइयों और हनुमान जी के साथ विराजमान होंगे। मंदिर के बाहर 8 एकड़ में परकोटा बनाया जा रहा है। जिसका आकार 800X800 मीटर है।

भूतल पर बनेंगे 5 मंडप

भूतल पर गर्भगृह समेत 5 मंडप बनाए जाएंगे। इनके नाम गुह्य मंडप, नृत्य मंडप, रंग मंडप, कीर्तन मंडप और कोलि गृह हैं। इसके साथ ही मंदिर में प्रवेश करने के लिए सिंह द्वार का निर्माण होना है। मंदिर का गर्भगृह अष्ट कोणीय कमल दल की तरह है। इसमें बीचों बीच पीछे की ओर भगवान रामलला के विराजमान होने के लिए आसन बनेगा।

राम मंदिर में 5 साल के श्रीराम की मूर्ति लगेगी

मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया जा रहा है। उत्तर भारत में प्राचीन काल के मंदिर इसी शैली में बने हुए हैं। मंदिर में 5 साल के भगवान राम के बालक रूप की मूर्ति लगेगी। गर्भ गृह में मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा 15 से 24 जनवरी 2024 के बीच किसी एक दिन की जाएगी। इसी साल अक्टूबर तक मंदिर के ग्राउंड फ्लोर के काम पूरे कर लिए जाएंगे। फिर सिर्फ फिनिशिंग टच बचेगा। वह दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

रविवार को चंपत राय ने ट्रस्ट के पदाधिकारियों और कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस दौरान चंपत राय ने कहा था कि प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान हमारी इच्छा है कि हिंदुस्तान का कोई मंदिर, गांव और मोहल्ला अछूता न रहे, जहां दो-चार होर्डिंग न लगे।

Compiled: up18 News