NSA एडवाइजरी बोर्ड ने तलब किए अमृतपाल के खिलाफ दर्ज मामलों के रिकॉर्ड

National

बता दें कि, गिरफ्तारी के बाद अमृतपाल के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत मुकदमा दर्ज कर उसे असम की डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया गया है। अमृतपाल सिंह पर आरोप है कि आईएसआई के साथ मिलकर वह पंजाब के शांतिपूर्ण माहौल को खराब करना चाहता था। अमृतपाल के खिलाफ एनएसए लगाने की सबसे प्रमुख वजह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ उसके रिश्ते बने।

MHA ने भी मांगी थी रिपोर्ट 

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी से जुड़ी रिपोर्ट मांगी थी। अमृतपाल की गिरफ्तारी मोगा जिले के रोडे गांव स्थित उसी गुरुद्वारे से हुई, जहां उसकी कभी वारिस पंजाब दे के मुखिया के तौर पर दस्तारबंदी हुई थी। पुलिस ने अमृतपाल की गिरफ्तारी के दौरान गुरुद्वारे के अंदर कदम नहीं रखा और एक भी गोली नहीं चलाई थी।

अमृतपाल पर दर्ज हैं कई मामले 

अमृतपाल को सात एफआईआर में आरोपी बनाया गया है। पहली प्राथमिकी फरवरी में अजनाला थाने में हुए बवाल से जुड़ी है। दूसरी प्राथमिकी आर्म्स एक्ट से जुड़े मामले में दर्ज की गई थी। खालिस्तान समर्थक के एक सहयोगी की रिहाई की मांग को लेकर अमृतपाल सिंह और उसके सशस्त्र समर्थकों ने अमृतसर के बाहरी इलाके अजनाला में पुलिस स्टेशन पर धावा बोल दिया था। इस हमले में कई पुलिस कर्मी घायल हो गए थे।

अमृतपाल पर लापरवाही से गाड़ी चलाने और सरकारी कर्मचारी के आदेश की अवहेलना करने का आरोप है। उसके खिलाफ फिरौती और अपहरण का मामला भी दर्ज किया गया है।

Compiled: up18 News