अब सिनेमाघरों में बड़े पर्दे पर देख सकेंगे किताब ‘हू किल्ड मूसेवाला’ की कहानी

Entertainment

खबर है कि प्रोडक्शन हाउस ‘मैचबॉक्स शॉट्स’ ने ‘हू किल्ड मूसेवाला’ नाम की इस किताब के अधिकार ख़रीद लिए हैं। फिल्ममेकर श्रीराम राघवन के नेतृत्व में इस प्रॉडक्शन हाउस ने अब तक ‘अंधाधुन’, ‘मोनिका ओह माय डार्लिंग’ और ‘स्कूप’ जैसी कई रोचक कहानियों को दर्शकों के सामने बड़े ही दिलचस्प तरीके से पेश किया है और अब अगली बारी सिद्धू मूसेवाला की इस बायोपिक की है।

सिद्धू मूसेवाला के जीवन में घुसपैठ करने वाले अपराध जगत की कहानी

जाने-माने सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की पड़ताल करती इस चर्चित किताब ‘हू किल्ड मूसेवाला’ को क्राइम रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकार जुपिंदरजीत सिंह ने लिखी है। इस किताब में पंजाबी म्यूज़िक इंडस्ट्री के शुभदीप सिंह सिद्धू के नाम से लोकप्रिय रहे सिद्धू मूसेवाला के जीवन में घुसपैठ करने वाले अपराध जगत, उनकी शोहरत और मौत की त्रासदी की हर छोटी-मोटी बातें बताई गई हैं।

पंजाबी संगीत की दुनिया के डरावने राज़ को उजागर करती कहानी

बता दें कि इस किताब में पंजाब में ड्रग्स और हिंसा के बढ़ते तांडव, गैंगस्टरों के बढ़ते प्रभाव तो हैं ही साथ ही कहानी मिस्ट्री से आगे जाकर‌ अक्सर ग्लैमराइज़ की जाने वाली पंजाबी संगीत की दुनिया के डरावने राज़ को बड़े ही बेलाग तरीके से उजागर करने की कोशिश करती है।

सिद्धू मूसावाला के रूप में उसे अपने‌ दिलों में जगह दी

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर‌ पंजा‌बी गीतों को अपने ही अंदाज़ में गाने के लिए‌ बेहद मशहूर रहे सिद्धू मूसेवाला की गायिकी का अंदाज़ कुछ ऐसा था कि दुनिया भर के युवा सिद्धू के गानों से ख़ुद को जुड़ा हुआ महसूस करते थे। शुभदीप सिंह सिद्धू के इस नये अवतार को लोगों ने हाथों हाथ लिया और सिद्धू मूसावाला के रूप में उसे अपने‌ दिलों में जगह दी।

ग़ौरतलब है कि काम के साथ-साथ विवादों ने भी उनका खूब पीछा किया। वो अपने गानों के ज़रिए ऐसे मसलों और घटनाओं पर रोशनी डाला करते थे कि लोग अक्सर उनसे गहरा जुड़ाव महसूस किया करते थे। ये बड़े ही दुख की बात है कि उनके शोहरत का‌ ये सफ़र अधूरा रह गया और‌ हैरतअंगेज तरीके से उनकी जिंदगी को हमेशा के लिए खत्म कर दिया गया।

कई प्रोडक्शन कंपनियों ने मुझसे सम्पर्क करने की कोशिश की’

अपनी लिखी किताब को कहानी के रूप में पर्दे पर पेश किये जाने को लेकर जुपिंदरजीत सिंह काफ़ी खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘जैसे सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर मेरी लिखी किताब प्रकाशित हुई, कई प्रोडक्शन कंपनियों ने मुझसे सम्पर्क करने की कोशिश की। एक प्रोडक्शन हाउस के रूप में मैचबॉक्स शॉट्स जिस तरह का दिलचस्प काम लोगों के सामने प्रस्तुत करता रहा है, उससे मैं काफ़ी प्रभावित रहा हूं। मुझे इस बात की ख़ुशी है कि मैचबॉक्स शॉट्स ने मेरी किताब के अधिकार खरीदकर इसे पर्दे पर‌ एक दिलचस्प अंदाज़ में पेश करने का फ़ैसला लिया है।’

Compiled: up18 News