अब मां वैष्णो देवी के घर बैठे करें लाइव दर्शन, श्राईन बोर्ड ने वेबसाइट पर चालू की सुविधा

Religion/ Spirituality/ Culture

अगर आप घर से दर्शन करना चाहते हैं तो आप वैष्णो देवी श्राईन बोर्ड की वेबसाइट के जरिए घर बैठे भी दर्शन कर सकते हैं. इस वेबसाइट के जरिए श्रद्धालु अब घर बैठे ही माता के लाइव दर्शन कर सकते हैं और आरती भी देख सकते हैं और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और दान आदि की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. वहीं, वेबसाइट पर भी अटका आरती के लाइव दर्शन किए जा सकते हैं.

कितने बजे होती है अटका आरती?

श्राईन बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, गर्मियों में आरती का समय सुबह 06:20 am से 08:00 am तक और शाम में 07:20 pm से 08:30 pm तक होता है. वहीं, सर्दी में इसका समय सुबह 06:20 am से 08:00 amऔर शाम में 06:20 pm से 08:00 pm तक है.

जानें क्या है वैष्णो देवी मंदिर की कहानी?

जहां वैष्णो देवी माता का मंदिर है और पवित्र गुफा है, उसे त्रिकुटा पर्वत कहते हैं. पवित्र गुफा में एक प्राकृतिक शिला या चट्टान के रूप में है, उसमें ऊपर तीन चोटियां सिरों के रूप में हैं. एक चट्टान की ये तीन चोटियां पवित्र पिंडियां कही जाती हैं और यहां इनकी पूजा का ही महत्व है. ये तीनों पिंडियों की महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती की रूप में पूजा की जाती है. इसके साथ ही यहां वैष्णो देवी को लेकर अलग-अलग कहानियां कही जाती हैं, जिनमें वैष्णो देवी के साउथ में जन्म, श्रीधर के सपने में दर्शन आदि की कहानी शामिल है.

– एजेंसी