अब 8 नवंबर 2022 देव दिवाली के दिन लग रहा है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

Religion/ Spirituality/ Culture

कब रहेगा चंद्र ग्रहण (lunar eclipse) का असर

8 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण में सूतक काल प्रभावी नहीं होगा. ये ग्रहण शाम लगभग 5:32 से शाम 6:18 तक रहेगा. 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत के अधिकांश हिस्सों में नहीं दिखाई देगा. जिन हिस्सों में चंद्र ग्रहण दिखाई देगा वे इस प्रकार हैं पटना, रांची, कोलकाता, सिलीगुड़ी, गुवाहाटी आदि. इसके अलावा दुनिया भर की बात करें तो बीजिंग, सिडनी, काठमांडू, टोक्यो, जकार्ता, मेलबर्न, वॉशिंगटन डीसी, सैन फ्रांसिस्को, मैक्सिको सिटी, शिकागो आदि में चंद्र ग्रहण दिखेगा.

चंद्र ग्रहण का सभी राशियों के जातकों की मानसिक स्थिति और जीवन पर शुभ-अशुभ दोनों ही तरह के प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. चंद्र ग्रहण के दौरान देश और दुनिया भर में इसका असर देखने को मिलता है. ग्रहण के चलते मौसम प्रभावित होते हैं. मनुष्य को तनाव हो सकता है. अनिर्णय की स्थिति बनती है. मानसिक रूप से कोई समस्या हो सकती है. चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान अवश्य करना चाहिए.

क्यों लगता है चंद्र ग्रहण?

खगोल विज्ञान के अनुसार, चंद्र ग्रहण पूर्णिमा की रात को सूरज, चांद और पृथ्वी के एक ही सीध में होने से लगता है. इस दौरान पृथ्वी केंद्र में होती है, जिसकी वजह से यह चंद्रमा को ढक लेती है. पहला चंद्रग्रहण 15 मई 2022 को लगा था. दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण 8 नवंबर 2022 को लग रहा है.

-एजेंसी