अब तीनों फॉर्मेट की कमान रोहित के हाथ में, श्रीलंका के खिलाफ टीम घोषित

SPORTS

भारतीय टीम को टेस्ट टीम में नया कप्तान मिल गया है। अब तीनों फॉर्मेट की कमान रोहित शर्मा के हाथ में होगी। भारतीय चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया। साथ ही श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली 3 मैचों की टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टी-20 सीरीज के लिए विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है।

विराट को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने के बाद BCCI ने हिटमैन को 50 ओवर टीम की कमान भी सौंप दी थी, लेकिन साउथ अफ्रीका दौरे से पहले फिटनेस संबंधी कारणों से वह दौरे पर नहीं जा सके और उनकी जगह वनडे टीम की कप्तानी केएल राहुल ने की, जहां भारत को 0-3 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा।

श्रीलंका सीरीज से शुरू करेंगी कप्तानी

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चेतन शर्मा ने कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। जहां रोहित पहली बार टेस्ट टीम की कमान संभालते नजर आएंगे। 2013 में भारत के लिए अपना पहला टेस्ट खेलने वाले रोहित टीम इंडिया के 35वें टेस्ट कैप्टन होंगे। भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट 4 मार्च से मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा।

35वें टेस्ट कैप्टन बने हिटमैन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। अब रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का नया कप्तान बना दिया गया है। कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद क्रिकेट के गलियारों में ये सवाल काफी तेजी से चल रहा था कि अगला भारतीय टेस्ट कैप्टन कौन होगा। कप्तानी के रेस में रोहित के अलावा केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह के नाम भी सामने आ रहे थे, लेकिन बाजी रोहित शर्मा मारने में सफल रहे।

कोहली और पंत को आराम

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत को श्रीलंका टी-20 सीरीज के लिए ब्रेक दिया गया है। दोनों खिलाड़ियों को 10 दिन के लिए आराम दिया गया है। BCCI के एक सीनियर अधिकारी ने कहा- कोहली शनिवार सुबह अपने घर चले गए हैं। भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत चुका है। बोर्ड ने फैसला किया था कि सभी फॉर्मेट में खेलने वाले रेगुलर खिलाड़ियों को समय-समय पर बायो बबल से ब्रेक दिया जाएगा, जिससे उनका वर्कलोड मैनेज हो सके और मानसिक सेहत का ध्यान रखा जा सके।

24 फरवरी से होगा टी-20 सीरीज का आगाज

BCCI ने टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच होने वाली टी-20 और टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। श्रीलंकाई टीम के दौरे की शुरुआत 24 फरवरी से लखनऊ में पहले टी-20 मैच के साथ होगी। दो मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से मोहाली में शुरू होगी। पूर्व कप्तान विराट कोहली मोहाली में ही अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे।

-एजेंसियां