अब ऑटो कंपनी ओला इलेक्ट्रिक कर रही है अपना IPO लाने की तैयारी

Business

रिपोर्ट्स के मुताबिक ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ करीब 8500 करोड़ रुपये या करीब एक बिलियन डॉलर का हो सकता है। ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ साइज के हिसाब से देश के टॉप 15 इश्यू में शामिल होगा। कंपनी को भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होने से पहले पहली प्योर प्ले इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) निर्माता बनने की भी उम्मीद है।

ड्राफ्ट पेपर जमा करने की तैयारी

ओला इलेक्ट्रिक द्वारा आईपीओ के लिए इस महीने यानी दिसंबर में ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस दाखिल किए जाने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक यह इश्यू फ्रेश इक्विटी और उसके कुछ मौजूदा निवेशकों की बिक्री पेशकश के साथ आएगा। सिंगापुर के टेमासेक और जापान के सॉफ्टबैंक जैसे प्रमुख वैश्विक निवेशक इसके इनवेस्टर्स में से हैं।

यहां हो रहा फंड का इस्तेमाल

ओला ने इक्विटी और डेब्ट के जरिए इस साल अक्टूबर में 3200 करोड़ रुपये जुटाए थे। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस फंड का इस्तेमाल तमिलनाडु गीगाफैक्ट्रीज में एक ईवी मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट और एक बैटरी यूनिट को फास्ट ट्रैक बनाने के लिए किया जा रहा है। इसके साल 2024 की शुरुआत तक चालू होने की उम्मीद है। गीगाफैक्ट्री एक बड़ी मैन्युफैक्चिरिंग फैसिलिटी है। यह पर्यावरण को डीकार्बोनाइजिंग करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का प्रोडक्शन करती है।

Compiled: up18 News