चीन के बॉर्डर स्टेट असम में चिप प्रोसेसिंग प्लांट लगाने जा रहा है भारत

Business

असम में लगेगा प्लांट

इसी योजना के तहत टाटा की तरफ से चीन के बॉर्डर स्टेट असम में चिप प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जा रहा है। इसके लिए टाटा की तरफ से प्रस्ताव सब्मिट कर दिया गया है। इस प्लांट के निर्माण पर टाटा करीब 40,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह खबर ऐसे वक्त में आयी है, जब कंपनी ने तमिलनाडु में आईफोन फैक्ट्री बनाने का ऐलान किया है।

क्या होगा फायदा?

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने असम राज्य के जगीरोड में एक इलेक्ट्रॉनिक सेंटर स्थापित करने के लिए एक एप्लीकेशन दी है। टाटा समूह सेमीकंडक्टर असेंबली और पैकेजिंग प्लांट को लेकर असम सरकार के साथ बातचीत कर रही है। ऐसी उम्मीद है कि इस प्रोजेक्ट को एक से दो माह में मंजूरी मिल सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि इससे असम में करीब 1,000 लोगों को रोजगार मिल सकता है।

चीन की बढ़ी टेंशन

टाटा भारत के सबसे बड़े iPhone असेंबली प्लांटों बनाने की योजना पर भी काम कर रहा है। दरअसल Apple चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है। ऐसे में भारत इस मामले में सबसे पसंदीदा देश बना हुआ है। टाटा साउथ तमिलनाडु राज्य के होसुर में फैक्ट्री का निर्माण करना चाहता है। इसमें 20 असेंबली लाइन और 50,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। यह प्लांट 12 से 18 माह में शुरू हो सकता है।

Compiled: up18 News