अब महाराजा की भूमिका बदलने की तैयारी में है एयर इंडिया

Business

एक सूत्र ने बताया कि एयर इंडिया देश में आम लोगों की पसंदीदा एयरलाइन बनना चाहती है। इसके यात्रियों में बिजनेस और कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव्स भी बड़ी संख्या होगी। पगड़ी पहनने वाले और बड़ी मूछों वाले महाराजा की अपनी सफल कहानी रही है लेकिन वह आज के जमाने के कस्टमर्स से मेल नहीं खाता है। आज के जमाने में किसी भी ग्लोबल एयरलाइन के पास कोई मस्कट नहीं है लेकिन एयरपोर्ट्स पर लाउंज और बिजनस क्लास कैबिन्स में इसके नाम का इस्तेमाल जारी रखा जा सकता है। लंदन की ब्रांडिंग एंड डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचरब्रांड को एयर इंडिया की ब्रांडिंग स्ट्रैटजी बनाने का काम दिया गया है।

ब्रांड चमकाने की जिम्मेदारी

फ्यूचरब्रांड ने अमेरिकन एयरलाइंस और ब्रिटेन की लग्जरी ऑटो कंपनी बेंटले के साथ-साथ 2012 के लंदन ओलंपिक की ब्रांडिंग की थी। एयर इंडिया का मुकाबला एमिरेट्स और सिंगापुर एयरलाइन्स जैसी एलीट कंपनियों से है। अगस्त में टाटा की नई ब्रांड आइेंटिटी लॉन्च की जाएगी।

एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग का काम प्रसून जोशी की अगुवाई वाली कंपनी मैककैन वर्ल्डग्रुप इंडिया को दिया गया है। टाटा संस और एयर इंडिया ने इस बारे में भेजे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। एयर इंडिया साथ ही कलर स्कीम में भी बदलाव कर रही है। अभी एयरलाइन की पहचान लाल और सफेद रंग है लेकिन अब इमें डार्क पर्पल भी शामिल किया जा रहा है। पर्पल विस्तारा का कलर है जिसका मार्च 2024 में एयर इंडिया में विलय होने जा रहा है।

टाटा के इस प्रीमियम ब्रांड की पहचान को बनाए रखने के लिए एयर इंडिया में पर्पल कलर का समावेश किया जा रहा है। नई कलर स्कीम को एयरबस ए350 में लॉन्च किया जाएगा जिसका नवंबर में एयर इंडिया के बेड़े में शामिल करने की योजना है। विस्तारा को एयर इंडिया में मर्ज करके एक सिंगल फुल सर्विस एयरलाइन बनाई जाएगी।

सूत्र ने कहा कि विस्तारा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है लेकिन भारत से बाहर इसे कम ही लोग जानते हैं। इसलिए विमान की टेल और इंजन पर इसका कलर बना रहेगा। एयर इंडिया ग्रुप में लो-कॉस्ट एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल है। कंपनी फ्लाइट सेफ्टी और कस्टमर सर्विस के लिए विस्तारा के एसओपी को अपना सकती है।

Compiled: up18 News