रिजर्व बैंक में असिस्टेंट के 905 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

Career/Jobs

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI जॉब का शानदार मौका दे रहा है। RBI ने असिस्टेंट के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 905 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन के योग्य और इच्छुक है, वे अप्लाई कर सकते हैं।

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियिल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 08 मार्च, 2022 तक है। इसके बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

रिपोर्टों के अनुसार देश भर में पश्चिम, दक्षिण, उत्तर और पूर्वी क्षेत्र में वर्गीकृत बैंक के विभिन्न कार्यालयों में कुल 950 रिक्तियां भरी जाएंगी। उम्मीदवारों के चयन के लिए बैंक एक नेशनल लेवल की परीक्षा आयोजित करेगा। वहीं परीक्षा का पहला चरण यानी आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स 26 और 27 मार्च 2022 को होने की उम्मीद है। इसके बाद, प्रीलिम्स में क्वालिफाई करने वालों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा।

RBI Assistant: इन तिथियों का रखें ध्यान

आरबीआई असिस्टेंट अधिसूचना तिथि- फरवरी 2022 का तीसरा सप्ताह
आरबीआई असिस्टेंट ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने की तिथि- 17 फरवरी 2022
आरबीआई असिस्टेंट ऑनलाइन पंजीकरण अंतिम तिथि 08 मार्च 2022

आरबीआई असिस्टेंट परीक्षा- 26 और 27 मार्च 2022

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए क्लास पास) होना चाहिए। वहीं इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 20 से 28 साल के बीच होना चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। वहीं इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ज्यादा जानकारी के लिए आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

-एजेंसियां