RTI: यूपी के सभी विधायकों की आय का ब्यौरा न देने पर सरकार को नोटिस

Regional

अलीगढ़ के मैलरोज बाईपास निवासी आरटीआई एक्टिविस्ट पंडित केशवदेव ने मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन से दो बिंदुओं पर इस विषय की जानकारी मांगी थी। इसमें उन्होंने साल 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने वाले सभी विधायकों की जन्म से लेकर अब तक की आय का विवरण मांगा था। इसके साथ ही पूछा था कि जन्म के समय वर्तमान विधायक के परिवार की आय कितनी थी। अब हर साल कितनी आय हो रही है।

प्रदेश सरकार की ओर से नहीं दी गई सूचना

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत मांगी गई जानकारी तय समय प्रदेश सरकार की ओर से नहीं दी गई। इसके बाद आरटीआई एक्टिविस्ट की अपील पर आयोग ने जन सूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय अधिकारी मुख्य सचिव कार्यालय को नोटिस जारी किया। इसकी सुनवाई की तारीख 25 सितंबर रखी गई थी। यह समय बीतने के बाद भी आरटीआई एक्टिविस्ट को सूचना नहीं उपलब्‍ध कराई गई। इसके बाद अब आयोग ने दोबारा प्रदेश सरकार को नोटिस जारी सुनवाई के लिए 23 नवंबर की तारीख तय की है।

विधानसभा से पत्राचार करने की दी गई सलाह

उधर, मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से इसी बीच आरटीआई एक्टिविस्ट पंडित केशवदेव को पत्र भेजा गया। इसमें विधायकों की आय के संबंध में बिंदुवार सूचना के लिए विधानसभा सचिवालय से सीधे आवेदन और पत्राचार करने की सलाह दी गई है। इसको लेकर आरटीआई एक्टिविस्ट पंडित केशवदेव ने बताया कि विधायक और उनके परिजनों की संपत्ति की जानकारी के संबंध में राज्य सूचना आयोग में केस चल रहा है।

इसकी सुनवाई 23 नवंबर को होनी है। अब प्रमुख सचिव कार्यालय विधानसभा सचिवालय से जानकारी लेने के संबंध में पत्राचार करने को कहा गया है। यह बात हमने राज्य सूचना आयोग तक पहुंचा दी है। आगे आयोग ही निर्णय लेगा कि क्या करना है।

Compiled: up18 News