BSF में हेड कांस्टेबल और ASI के पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी

Career/Jobs

किसके लिए कितने पद?

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इस प्रक्रिया के माध्यम से सीमा सुरक्षा बल में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर) के 11 पद और हेड कांस्टेबल के 312 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल रिक्तियों में सामान्य वर्ग के लिए 154 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 41 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 65 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 38 पद और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 25 पद शामिल हैं।

इतना मिलेगा वेतन

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल 5 के तहत 29200 रुपए से 92300 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा जबकि हेड कांस्टेबल पदों के लिए लेवल 4 के तहत 25500 रुपए से 81100 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा।

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट आदि के आधार पर किया जाएगा। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

क्या होनी चाहिए योग्यता

सीमा सुरक्षा बल में इन पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल तय की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। इसके अलावा उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। उम्मीदवार विस्तृत विज्ञापन जारी होने के 30 दिन के अंदर तक आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

-एजेंसी