CRPF में ग्रुप बी और ग्रुप सी के 200 से अधिक पद रिक्त, आवेदन 1 मई से

Career/Jobs

आवेदन 1 मई से

सीआरपीएफ द्वारा विज्ञापित सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल rect.crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन प्रक्रिया 1 मई से शुरू होनी है और उम्मीदवार 21 मई तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 200 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, सीआरपीएफ ने एएसआई पदों के लिए 100 रुपये ही शुल्क लेने की घोषणा की है जबकि एससी/एसटी और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों से किसी भी पद के लिए शुल्क न लिए जाने की घोषणा की है।

योग्यता

सीआरपीएफ द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक सब-इंस्पेक्टर (रेडियो ऑपरेटर) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैथ, फिजिक्स या कंप्यूटर साइंस विषय के साथ स्नातक होना चाहिए।

एसआई क्रिप्टो के लिए मैथ और फिजिक्स में स्नातक होना चाहिए। एसआई टेक्निकल और सिविल के लिए सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, एएसआई पदों के लिए उम्मीदवारों मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और सम्बन्धिट में डिप्लोमा किया होना चाहिए।

एसआई पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि यानी 21 मई 2023 को 30 वर्ष से कम होनी चाहिए जबकि एएसआई पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है।

Compiled: up18 News