डब्ल्यूएफडीपी के संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि डॉ. दिनेश सबनीस ने दुनिया भर में युवा पीढ़ी में शांति और कूटनीति विषयों को सफलतापूर्वक बढ़ावा दिया है

Career/Jobs

शांति और कूटनीति दो ऐसे विषय हैं जिनके बारे में आज की युवा पीढ़ी को विशेष रूप से संवेदनशील भू-राजनीति के कारण जागरूक होना चाहिए, जिसे हम पिछले कुछ वर्षों से अनुभव कर रहे हैं, जिसमें द्विपक्षीय और बहुपक्षीय स्तर पर अंतरराष्ट्रीय संबंध समीकरण बदल रहे हैं।

डॉ. दिनेश सबनीस, जिन्होंने स्वयं भारत सरकार में 14 वर्षों तक योगदान दिया है और हाल ही में उन्हें विश्व विकास एवं योजना कोष के लिए संयुक्त राष्ट्र जिनेवा कार्यालय में एक प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ. सबनीस ने विभिन्न देशों की युवा पीढ़ी और छात्रों के मन में संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और शांति के बारे में समझ विकसित करने के लिए विशेष पहल की है।

डॉ. सबनीस कई आयोजनों को ऑनलाइन और ऑफलाइन आयोजित कर रहे हैं। इस मंच पर भारत और विदेशों के छात्र मानवाधिकार, शांति, साक्षरता, अहिंसा और संयुक्त राष्ट्र संबंध जैसे विषयों पर चर्चा कर रहे हैं। इसी कारण से डॉ. सबनीस संयुक्त राष्ट्र में विभिन्न स्थायी मिशनों तक पहुंचने के लिए लगातार विशेष प्रयास कर रहे हैं ताकि छात्रों को कैरियर राजनयिकों के मुंह से समझने के लिए विशेष सलाहकार विषयों को संरेखित किया जा सके। डॉ. सबनीस विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ जुड़े हैं ताकि छात्रों को संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और कूटनीति से संबंधित विषयों पर सही करियर मार्गदर्शन प्राप्त हो सके ताकि अधिक से अधिक छात्र इसे करियर के रूप में चुन सकें।

डॉ. सबनिस ने नेल्सन मंडेला के इस कथन पर हमेशा दृढ़ता से विश्वास किया है कि “शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं।” उन्होंने उल्लेख किया कि आज की दुनिया में सही शिक्षा और मूल्यों को युवा पीढ़ी के दिमाग में स्थापित करने की आवश्यकता है जो इस वैश्विक दुनिया में विकास और शांति का सकारात्मक उत्थान ला सकते हैं।

सकारात्मक योगदान देने के लिए, डॉ. सबनीस ने हमेशा शिक्षा कूटनीति को शांतिपूर्ण और सफल दुनिया के भविष्य के महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में देखा है, क्योंकि इसका उद्देश्य राजनयिक कौशल का उपयोग करना और सार्वजनिक क्षेत्रों और निजी क्षेत्रों, शिक्षकों और शैक्षिक संस्थानों, व्यक्तियों और संगठनों दोनों के साथ सहयोग करना है, जिसमें दुनिया भर में शिक्षा को एक बुनियादी मानव अधिकार के रूप में बढ़ावा देने का एक विशेष एजेंडा है, जो सभी के लिए सुलभ है।

एजुकेशन डिप्लोमेसी प्रोजेक्ट्स जो डॉ. सबनिस पिछले कुछ वर्षों से कर रहे हैं, डब्ल्यूएफडीपी, यूएन पीसकीपर्स वेटरन एसोसिएशन- एआईएसपी एसपीआईए और लाजर यूनियन के सक्रिय समर्थन के कारण सफल हैं, जो यूएन ईसीओएसओसी में क्रमशः विशेष और सामान्य सलाहकार का दर्जा रखते हैं।

डॉ. सबनीस को उनकी सफल योजना और संयुक्त राष्ट्र परियोजनाओं के लिए हाल ही में लाजरस यूनियन द्वारा मिशन क्रॉस और यूएन एनजीओ सम्मान के विशेष पदक से सम्मानित किया गया था, जबकि शिक्षा कूटनीति और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों से संबंधित परियोजनाओं में उनकी सफल सेवाओं के लिए यूएन पीसकीपर्स वेटरन एसोसिएशन-एआईएसपी एसपीआईए द्वारा शांति स्मारक पदक से सम्मानित किया गया था।

-एजेंसी