ऑस्ट्रेलिया में नई सरकार ने शपथ ली, कुल 30 मंत्रियों में 13 महिला

INTERNATIONAL

ऑस्ट्रेलिया में लेबर पार्टी की नई सरकार ने बुधवार को शपथ ले ली है. प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज़ ने अपने मंत्रिमंडल में कुल 13 महिलाओं को मंत्री बनाया है. कुल 30 मंत्रियों में 13 महिला मंत्री हैं. एंथनी अल्बनीज़ ने पहली महिला मुस्लिम को भी मंत्री बनाया है.

जीत के 11 दिन बाद ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में गवर्नर-जनरल डेविड हर्ली ने शपथ दिलाई. अल्बनीज ने ट्विटर पर लिखा है, ”विविधता से भरे ऑस्ट्रेलिया में इस समावेशी सरकार को लेकर हमें गर्व है. लेबर पार्टी की सरकार में सभी नए सदस्यों का स्वागत है.

एने अली ऑस्ट्रेलिया की पहली मुस्लिम महिला मंत्री हैं. इन्हें युवा मंत्री बनाया गया है. एद ह्यूसिक एक और मुस्लिम मंत्री हैं, जिन्हें अल्बनीज़ सरकार में उद्योग मंत्री बनाया गया है. वेस्टर्न सिडनी से लेबर पार्टी के सांसद एद ह्यूसिक ने क़ुरान के साथ मंत्री पद की शपथ ली. एद ह्यूदिक भी ऑस्ट्रेलिया में पहले पुरुष मुस्लिम मंत्री बने हैं.

ऑस्ट्रेलिया फेडरेशन ऑफ इस्लामिक काउंसिल के अध्यक्ष रातेब जनीद ने दोनों मंत्रियों को पत्र लिखकर बधाई दी है. एएफ़आईसी के कार्यकारी अध्यक्ष कीसार ट्राड ने एसबीएस से कहा है कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत ही सकारात्मक क़दम है. उन्होंने कहा कि यह कैबिनेट वाक़ई ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करती है.

-एजेंसियां