भूटानी शरणार्थी घोटाले में नेपाल के पूर्व गृह मंत्री बालकृष्ण खंड गिरफ्तार

INTERNATIONAL

शरणार्थियों को भूटानी रूप में तीसरे देशों में भेजने का आरोप

घाटी पुलिस कार्यालय के सहायक महानिरीक्षक श्यामलाल ग्यावली ने फोन पर एएनआई को बताया, “हमने उन्हें उन लोगों द्वारा दिए गए बयान के आधार पर हिरासत में लिया है जिन्हें पहले गैर-भूटानी शरणार्थियों को भूटानी शरणार्थियों के रूप में तीसरे देशों में भेजने के मामले में गिरफ्तार किया गया था।”

खंड को उस रैकेट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जहां कई नेपाली नागरिकों को भूटानी शरणार्थियों के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका भेजने के वादे पर बड़ी रकम की ठगी की गई थी।

इस मामले में पुलिस को मिले कई सबूत

इससे पहले नेपाल पुलिस के अतिरिक्त महानिरीक्षक (एआईजी), बिज्ञान राज शर्मा ने दावा किया था कि इस मुद्दे पर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दो लोगों को खंड के गृह मंत्री के कार्यकाल के दौरान राजनीतिक दबाव में रिहा किया गया था।

रविवार को कथित रूप से घोटाले में शामिल रैकेट के एक सदस्य और एक पीड़ित के बीच एक ऑडियो टेप में दावा किया गया था कि नेकां अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की पत्नी आरज़ू राणा देउबा और पूर्व गृह मंत्री बाल कृष्ण खंड की पत्नी मंजू को भी रैकेट द्वारा भुगतान किया गया था। एक अन्य पूर्व उप प्रधान मंत्री और विपक्ष के नेता सीपीएन-यूएमएल- शीर्ष बहादुर रायमाझी, जिन पर इस मामले में अभियोग लगाया गया है अभी भी फरार हैं।

Compiled: up18 News