नीट यूजी परीक्षा 2023 के नतीजे जारी, तमिलनाडु के प्रभंजन जे और आंध्र के बोरा वरुण चक्रवर्ती ​​​​​​​टॉपर

Career/Jobs

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने स्नातक मेडिकल दाखिलों के लिए आयोजित नीट यूजी 2023 ( NEET UG 2023 ) के नतीजे घोषित कर दिये हैं। नतीजों को ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया गया है। इस साल सबसे ज्यादा क्वालिफाई होनेवाले कैंडिडेट्स उत्तर प्रदेश के हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान का नंबर है

इस साल टॉप पोजिशन हासिल करने वाले छात्र हैं – तमिलनाडु के प्रभंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती। इन दोनों ने 99.99 प्रतिशत मार्क्स हासिल किये हैं। बता दें कि एनटीए की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की अंतरिम आंसर की पहले ही जारी कर दी गई है।

इस साल के नीट यूजी ( NEET UG 2023 ) टॉपर्स में प्रभंजन जे (तमिलनाडु) और बोरा वरुण चक्रवर्ती (आंध्र प्रदेश) हैं। दोनों ने 720/720 अंक (99.999901 प्रतिशत) प्राप्त किए है।20.38 लाख बच्चों में 11.45 लाख बच्चे पास हुए हैं।

नीट यूजी ( NEET UG 2023 ) परीक्षा में अगर राज्यों के टॉपर की बात करें तो तमिलनाडु से प्रबंजन, आंध्र प्रदेश से बोरा वरुण चक्रवर्ती, पंजाब से प्रांजल अग्रवाल, कर्नाटक से ध्रुव आडवाणी, महाराष्ट्र से श्रीनिकेत रवि, ओडिशा से स्वयं शक्ति त्रिपाठी, राजस्थान से पार्थ खंडेलवाल, पश्चिम बंगाल से सायन प्रधान, दिल्ली (एनसीटी) से हर्षित बंसल, बिहार से शशांक कुमार, तेलंगाना से कंचनी गेयंत रघु राम रेड्डी, उत्तर प्रदेश से शुभम बंसल, गुजरात से देव भाटिया और केरल से आर्य आर.एस नाम के स्टूडेटं ने टॉप किया है।

उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक 1.39 लाख उम्मीदवार सफल हुए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के 1.31 लाख और राजस्थान के 1 लाख से अधिक क्वालीफायर हैं। एनटीए ने 7 मई को भारत के बाहर 14 शहरों सहित देश भर के 499 शहरों में 4,097 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (UG) आयोजित की थी।