इन आसान तरीकों से पाया जा सकती है गर्दन के दर्द में राहत

Health

गर्दन का दर्द आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर दर्द लंबे समय तक बना रहे तो इसका दैनिक जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। गर्दन का दर्द एक बहुत ही आम समस्या है लेकिन अगर आप किसी अन्य कारण से पीड़ित हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। गर्दन का दर्द अक्सर मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों में दर्द, नसों में दर्द, चोट या गठिया के कारण भी हो सकता है।

गर्दन दर्द का उपाय क्या है?

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या इस गर्दन के दर्द का कोई सटीक इलाज है?

विशेषज्ञों का कहना है कि गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने या राहत पाने के लिए सही स्थिति में बैठें, काम के दौरान बार-बार ब्रेक लें। डेस्क, कुर्सी या कंप्यूटर को ठीक से रखें। यानी इससे गर्दन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, भारी वजन उठाते समय सावधान रहें। इसके अलावा कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप राहत पा सकते हैं।

टेनिस बॉल मसाज

रिसर्चगेट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में एक बढ़िया उपाय सुझाया गया है। एक टेनिस बॉल लें और अपनी गर्दन की अलग-अलग तरीकों से मालिश करना शुरू करें। दर्द वाली जगह पर 20-30 सेकंड के लिए दबाएं और फिर छोड़ दें। फिर से मालिश करना शुरू करें। एक टेनिस बॉल आपके कोमल ऊतकों को आराम देती है और मांसपेशियों को मुक्त करती है। इससे दर्द कुछ हद तक कम होता है और आराम मिलता है।

धनुरासन करें

इस पोजीशन को करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अपने घुटनों को अंदर लाएं ताकि आपकी हथेलियां आपके कूल्हों तक पहुंचें। अपने पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। सांस भरते हुए हथेलियों को सीधा ऊपर की ओर लाएं और जांघों को फर्श से उठाएं। अपने ऊपरी शरीर को ऊपर खींचें और उसी समय फर्श से उठाएं। दस सेकेंड तक इसी स्थिति में खड़े रहो। सांस छोड़ें और धीरे-धीरे अपने शरीर को फर्श पर लाएं। धनुष मुद्रा कंधों को सीधा करने और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उपयोगी है।

गर्दन को स्ट्रेच करें

गर्दन के सामने वाले हिस्से को स्ट्रेच करने के लिए धीरे-धीरे ठुड्डी को छाती से नीचे लाएं और 15 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। फिर अपने सिर को वापस प्रारंभिक स्थिति में लाएं। इसके बाद सिर को पीछे की ओर झुकाएं और 15 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। व्यायाम को दोनों स्थितियों में 10 बार दोहराएं।

-Compiled by up18 News