पहलवान विनेश फोगाट को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने जारी किया नोटिस

SPORTS

विनेश आज यानी गुरुवार से बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 से प्रतिस्पर्धी कुश्ती में वापसी करेंगी। हंगरी में यह प्रतियोगिता 16 जुलाई को समाप्त होगी।

पति सोमवीर राठी ने भी नहीं दिया जवाब

रिपोर्ट्स में बताया गया कि DCO ने उस वक्त पहुंचने की कोशिश में 40 मिनट से अधिक समय बिताया और उसके पति सोमवीर राठी को भी फोन किया, लेकिन उनकी और से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। नाडा के परियोजना अधिकारी अंकुश गुप्ता ने विनेश से एडीआर के ठिकाने

आवश्यकताओं का पालन करने में विफलता पर जवाब देने को कहा है।

जो एथलीट रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल आरटीपी का हिस्सा है, उन्हें हर 3 महीने में अपने ठिकाने की जानकारी अपडेट करने के लिए एंटी डोपिंग एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग करना पड़ता है। जिसमें उन्हें अपना पता, ईमेल पता, फोन नंबर, कार्यसूची, प्रशिक्षण स्थल और कार्यक्रम शामिल करना होता है।

विनेश दिसंबर 2022 से आरटीपी का हिस्सा है। हालांकि यह पिछले 12 महीने में पहली बार विनेश के साथ ऐसा हुआ, इसे डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन नहीं माना जाएगा।

12 महीने में 3 बार ठिकाने विफलताएं होने पर है सजा

इस नोटिस पर प्रतिक्रिया देने के लिए विनेश फोगाट के पास 14 दिन का समय है। हालांकि यह एक साल में पहली बार है जब उन्हें ठिकाने की विफलता का अनुभव हुआ है।

डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन जिसके परिणामस्वरूप 12 महीने की अवधि के दौरान तीन ठिकाने विफलताएं होती हैं, दो साल की सजा से दंडनीय है।

एशियन गेम्स 2023 का ट्रायल 22 और 23 जुलाई को

भारतीय कुश्ती महासंघ की देखरेख के लिए स्थापित एडहॉक निकाय के अनुसार, एशियाई खेलों 2023 के लिए ट्रायल 22 और 23 जुलाई को नई दिल्ली में होंगे। पहले दिन महिला और ग्रीको रोमन टीमों के लिए ट्रायल रखे जाएंगे।

अगले दिन फ्री स्टाइल ट्रायल होंगे। 10 और 11 अगस्त को वर्ल्ड चैंपियनशिप का ट्रायल होगा। आयोग ने एशियाई खेलों के ट्रायल में भाग लेने के संबंध में विरोध कर रहे पहलवानों से अभी तक कोई सुनवाई नहीं की है। साक्षी मलिक और सत्यव्रत कादियान अमेरिका में ट्रेनिंग ले रहे हैं, जबकि बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट किर्गिस्तान में हैं।

-Compiled: up18 New