मुस्‍लिम देश दुबई ने की शराब पर टैक्स और लाइसेंस फीस खत्म करने की घोषणा

Business

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए किया गया ऐसा

दुबई के शाही परिवार की तरफ से नव वर्ष यानी एक जनवरी 2023 को यह महत्वपूर्ण घोषणा हुई। मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक टूरिज्म को और बढ़ावा देने के लिहाज से शराब की बिक्री पर लगने वाले 30 फीसदी टैक्स को समाप्त कर दिया गया। साथ ही शराब का लाइसेंस लेने के लिए लगने वाली फीस दोनों को खत्म करने की भी घोषणा हुई। नये साल पर यह घोषणा दुबई की दो सरकारी शराब कंपनियों (Maritime and Mercantile International) ने की है। ये दोनों कंपनियां Emirates Group का ही हिस्सा हैं। ऐसी घोषणा सत्तारूढ़ अल मख्तूम परिवार (Al Maktoum family) के आदेश पर हुआ है।

रमजान में भी मिलने लगी है शराब

टूरिस्ट को बढ़ावा देने के लिए दुबई ने कई टूरिस्ट फ्रेंडली स्टेप उठाए हैं। हाल ही में वहां रमजान के महीने के दौरान दिन में शराब बेचने की भी अनुमति दी गई है। जब कोविड लॉकडाउन चल रहा था, उस दौरान वहां शराब की होम-डिलिवरी भी शुरू की गई थी। इन फैसलों के पीछे दुबई को शराब की बिक्री से मिलने वाला रेवेन्यू था लेकिन अब जो फैसला लिया गया है, उससे दुबई सरकार को इस महत्वपूर्ण रेवेन्यू से हाथ धोना पड़ेगा।

दुबई में गैर-मुस्लिमों को शराब पीने की अनुमति

दुबई में कानून के तहत शराब का सेवन करने के लिए गैर-मुस्लिमों की उम्र 21 या उससे अधिक होनी चाहिए। पीने वालों को दुबई पुलिस द्वारा जारी प्लास्टिक कार्ड ले जाना होता है। इसी कार्ड पर उन्हें बीयर, शराब और शराब खरीदने की अनुमति मिलती है। साथ ही वे इसका ट्रांसपोर्ट भी कर सकते हैं और कंज्यूम भी कर सकते हैं। जिनके पास यह कार्ड नहीं होता है, उन्हें ऐसा करने पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। साथ ही गिरफ्तारी का भी डर सताता है। वहां के अधिकतर बार, नाइट क्लब और लाउंज शेखों के हैं। इनमें शराब पीने वाले से शायद ही परमिट की मांग की जाती है, लेकिन लोगों को डर तो लगता ही है।

दुबई के लोग टैक्स फ्री अल्कोहल कैसे खरीदते थे

दुबई में इससे पहले तक भले ही शराब की बिक्री पर टैक्स था, लेकिन वहां के शौकीन टैक्स फ्री अल्कोहल का जुगाड़ कर ही लेते थे। मिंट में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक दुबई के निवासी लंबे समय से उम्म अल-क्वैन (Umm al-Quwain) और अन्य अमीरात (Emirates) में थोक, टैक्स-फ्री शराब की खरीदारी के लिए जाते रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दुबई अपेक्षाकृत उदार माना जाता है। दुबई के ही बगल में शारजाह है, जो कि संयुक्त अरब अमीरात का ही हिस्सा है, में शराब पर प्रतिबंध है। इसी तरह पड़ोसी देशों ईरान, कुवैत और सऊदी अरब में भी शराब पर प्रतिबंध है।

Compiled: up18 News