आगरा में वीआईपी रुट को अतिक्रमण मुक्त बनाने को नगर निगम ने चलाया अभियान, दुकानदारों को दी गई हिदायत

स्थानीय समाचार

आगरा: शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने और स्वच्छ बनाने की पूरी जिम्मेदारी आगरा नगर निगम की है। अब देश में जी-20 की बैठक होनी है। इस बैठक में भाग लेने के लिए जी-20 देशों के प्रतिनिधि भारत आएंगे और ताजमहल देखना भी उनकी प्राथमिकता में होगा। g20 की एक या दो बैठक आगरा में भी संपन्न होगी। इसको लेकर आगरा नगर निगम ने शहर को अतिक्रमण मुक्त और स्वच्छ बनाने की कवायद करना शुरू कर दिया है।

वीआईपी रूट बनेगा अतिक्रमण मुक्त

सोमवार को आगरा नगर निगम के अधिकारी पूरी टास्क फोर्स को लेकर वीआईपी रोड पर निकले। सबसे पहले जेसीबी से ईदगाह चौराहे को अतिक्रमण मुक्त बनाया। यहां पर सड़क किनारे अवैध रूप से होटल, ठेल और दुकानें संचालित हो रही थी। आगरा नगर निगम ने 1 दिन पहले इन्हें हटाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद आज सभी दुकानों पर निगम का महाबली चलाकर ईदगाह चौराहे को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त बना दिया गया।

दुकानदारों को दी गई हिदायत

इसके बाद आगरा नगर निगम की ट्रांसपोर्ट खेरिया मोड़ चौराहे पर पहुंची। नगर निगम के अधिकारियों और टास्क फोर्स को देखकर दुकानदारों में खलबली मच गई। जैसे ही टास्क फोर्स के कर्मचारियों ने हाथों में डंडे लिए, दुकानदार समझ गए कि अतिक्रमण को लेकर बड़ी कार्रवाई होनी है। फिर क्या था दुकानदारों ने खुद ही अपने सामान को समेटना करना शुरू कर दिया।

नगर आयुक्त और सहायक नगर आयुक्त इस कार्रवाई के दौरान मौजूद रहे। दोनों अधिकारियों ने दुकानदारों से नाले के ऊपर लगाए गए दुकान के काउंटर को हटाने और पूरा सामान दुकान के अंदर रखने की हिदायत दी। अधिकारियों ने चेतावनी दी कि अगर आज के बाद नाले या फिर दुकान के बाहर सामान दिखाई दिया तो सामान ज़ब्त कर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

G-20 को लेकर है पूरी कवायद

आगरा नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त अश्वनी कुमार ने बताया कि आगरा में जी-20 की बैठक होनी है। जी-20 की बैठक में भाग लेने के लिए विदेशों से G- 20 के प्रतिनिधि आएंगे। ऐसे में अगर शहर में अतिक्रमण होगा, शहर स्वच्छ नहीं होगा तो देश की छवि भी धूमिल होगी। इसीलिए नगर निगम वीआईपी रोड को अतिक्रमण मुक्त बनाने के साथ-साथ स्वच्छ बनाने की कवायद कर रहा है। जिससे आगरा स्वच्छता के मामले में देशभर में मिशाल पेश कर सके।