प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर ‘मां’ सेक्शन लॉन्च हुआ, मोदी बोले- स्मृतियां मेरे-आपके बीच अब नया पुल हैं मां, अब इसी पर टहला करूंगा

National

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उनकी मां हीराबेन मोदी को अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि दी गई है। आज हीराबा को समर्पित एक माइक्रोसाइट ‘मां’ लॉन्च की गई है।इस माइक्रोसाइट में चार अलग-अलग सेक्शन बनाए गए हैं। इनमें हीराबा के जीवन से जुड़ी बातें, उनके फोटो-वीडियो और उनकी सीखों को शामिल किया गया है।

अधिकारियों ने इसके बारे में बताया कि माइक्रोसाइट ‘मां’ मातृत्व की अटूट भावना को दर्शाती है। इसे प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी की मां की स्मृति में श्रद्धांजलि के रूप में लॉन्च किया गया है। इस माइक्रोसाइट में प्रधानमंत्री मोदी की मां की दिनचर्या, देशवासियों के मन में उनकी यादें साथ ही हीराबा के निधन पर दुनियाभर के नेताओं के शोकसंदेशों को भी दिखाया गया है। गौरतलब है कि बीते साल 30 दिसंबर को हीराबा का निधन हो गया था।

माइक्रोसाइट https://www.narendramodi.in/mother की शुरुआत में एक वीडियो है, जिसमें प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी  की अपनी मां के लिए भावनाओं और बातों को बड़े खूबसूरत अंदाज में पेश किया गया है। साथ ही इसमें पीएम मोदी के बचपन से लेकर उनकी मां के निधन तक के समय को कहानी की तर्ज पर पेश किया गया है। इसमें प्रधान मंत्री मोदी के विशेष ब्लॉग को भी शामिल किया गया है, जिसे उन्होंने अपनी मां के लिए उस समय लिखा था, जब वह अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर रही थीं। हिंदी में लिखे गए ब्लॉग का एक ऑडियो संस्करण भी है।

इस आॉडियो में कहा गया, ‘पूज्य मां, आज आप नहीं रहीं, फिर भी आपके दिए संस्कार मेरे मनो-मस्तिष्क पर आपके दो हाथों की तरह फैले हैं, जो मुझे शक्ति, शिक्षा देते हैं। नमन करना, माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना, हाथ थामना, दीया जलाना, चरणस्पर्श करके मेरी अंगुलियों के छोर से आपकी ऊर्जा का मेरी नस-नस तक पहुंचना, ये चंद स्मृतियां मेरे और आपके बीच का अब नया पुल हैं मां। तुमसे मिलने का ये नया सेतु है मां, अब इसी पर टहला करूंगा। जब कभी जीवन में संघर्ष या हर्ष मिले, आगे कहीं भी रहूंगा, आपकी कमी हमेशा रहेगी।’

इसमें चार सेक्शन बनाए गए हैं। जिन्हें लाइफ इन पब्लिक डोमेन, नेशन रिमेंबर्स, वर्ल्ड लीडर्स कंडोल और आखिरी सेक्शन ‘सेलिब्रेटिंग मदरहुड’ का नाम दिया गया है। पहले सेक्शन में हीराबा के सार्वजनिक जीवन से जुड़े फोटो-वीडियो को रखा गया है। वहीं, दूसरे में हीराबा के निधन की टेलीविजन कवरेज, प्रिंट और डिजिटल कवरेज, और शोक संदेशों को शामिल किया गया है। वहीं, वर्ल्ड लीडर्स कंडोल वाले सेक्शन में दुनिया भर के नेताओं के शोक संदेशों को रखा गया है। वहीं आखिरी सेक्शन सेलिब्रेटिंग मदरहुड’ को व्यक्तिगत ई-कार्ड बनाने और भेजने के लिए समर्पित किया गया है। इसमें प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां के चार टेम्पलेट हैं। लोग इनमें से कोई एक तस्वीर चुनकर उसमें अपना संदेश लिखकर उसे शेयर कर सकते हैं।