इराक: शादी समारोह में आग लगने से 100 से अधिक लोगों की मौत, 150 घायल

INTERNATIONAL

आग लगने का कारण अब तक पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो सका है, लेकिन शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया है कि पटाखे जलाने के बाद आग लगी.

इराक़ी समाचार एजेंसी नीना ने हादसे की तस्वीर शेयर की है जिसमें अग्निशामक दल के लोग आग से जूझते नज़र रहे हैं.सोशल मीडिया पर स्थानीय पत्रकारों ने इवेंट हॉल के जले हुए अवशेष की तस्वीरें भी शेयर की हैं.

इराक के नागरिक सुरक्षा निदेशालय के अधिकारियों का कहना है कि इवेंट हॉल को बनाने में जिस तरह के सस्ते उत्पादों का इस्तेमाल किया गया था उससे आग तेज़ी से फैली.

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी नीना से कहा- “अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के इस्तेमाल के कारण आग से हॉल के कुछ हिस्से कुछ ही मिनटों में ढह गए.”

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि ये हादसा स्थानीय समयानुसार लगभग रात 10:45 बजे हुआ, उस समय हॉल में सैकड़ों लोग शादी का जश्न मना रहे थे.

आधिकारिक बयानों के अनुसार इराकी अधिकारियों ने घटनास्थल पर एम्बुलेंस और मेडिकल स्टाफ़ भेजा. इराक के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस घटना पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा- “मैंने अधिकारियों से कहा है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से प्रभावित लोगों को राहत देने की हर कोशिश करें.”

Compiled: up18 News