Moody’s का भारत की अर्थव्‍यवस्‍था पर भरोसा बरकरार, रेटिंग और आउटलुक रेटिंग स्‍थिर

Exclusive

मूडीज ने भारत के लिए कही ये बात​

शुक्रवार, 18 अगस्त को मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की रेटिंग और आउटलुक को बरकरार रखते हुए भारत की अर्थव्यस्था पर अपना भरोसा जताया है। रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार बनी रहेगी।

एजेंसी ने भारत के लंबी अवधि की घरेलू और विदेशी-करंसी की रेटिंग के साथ-साथ घरेलू-करंसी में सीनियर अनसिक्योर्ड रेटिंग को Baa3 पर बनाए रखा है। वहीं भारत की दूसरी शॉर्ट टर्म लोकल करंसी रेटिंग को भी पी-3 पर स्थिर रखा है। इतना ही नहीं, रेटिंग एजेंसी ने भारत के आउटलुक भी स्थिर बना हुआ है।

भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की रेटिंग और आउटलुक को बरकरार रखते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार बनी रहेगी। अपनी रिपोर्ट में रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत की ग्रोथ अच्छी रहेगी। वहीं ये भी कहा है कि अगर भारत अपने कर्ज में कमी लाता है तो इसकी रेटिंग में और सुधार आ सकता है।

मूडीज ने भारत का ग्रोथ 6-6.5 फीसदी के बीच रहने का अनुमान लगाया है। एजेंसी ने कहा कि भारत सरकार का कर्ज अगले दो-तीन सालों में जीडीपी का 80 फीसदी रहेगा। वहीं फिस्कल डेफिसिट को 4-5 फीसदी पर बनाए रख पाना भारत के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। मूडीज ने कहा कि उच्च जीडीपी ग्रोथ से भारत को आय के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

चीन की बढ़ती चिंता

हाल ही में अपनी रिपोर्ट में मूडीज ने चीन की इकॉनमी को लेकर चिंता जताई थी। चीन में लगातार बढ़ती बुजुर्गों की संख्या और घटती प्रजनन दर का असर अब चीन की अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल रहा है। साल 1979 से ही चीन में एक बच्चा पैदा करने की नीति चल रही है, जिसे बाद में बदला भी गया, लेकिन चीन में प्रजनन दर में लगातार गिरावट ने अब उसकी चिंता बढ़ा दी है। मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में भी चीन की इस चिंता का जिक्र किया है। मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2010 के बाद से चीन में बच्चों की संख्या में 30 फीसदी की भारी गिरावट आई है।

बूढ़ा हो रहा ड्रैगन

अपनी रिपोर्ट में मूडीज ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि चीन की कामकाजी जनसंख्या जो साल 2010 में 73 फीसदी थी , गिरकर साल 2040 तक 40 फीसदी पर आ जाएगी। चीन में युवाओं की घटती जनसंख्या ने देश कीआर्थिक गतिविधियों और अर्थव्यवस्था पर असर पड़ रहा है।

मूडीज ने अपनी रिपोर्ट मं कहा है कि चीन का कर्ज आगे चलकर और बढ़ने की आशंका है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की आर्थिक विकास दर पर भारी असर देखने को मिल रहा है। मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में चीन में रियल एस्टेट सेक्टर के लिए मुश्किलों की ओर सरकार का ध्यान खींचने की कोशिश की है।

Compiled: up18 News