मोगा ज़िले के रोडे गांव से गिरफ्तार हुआ खालिस्‍तान समर्थक अमृतपाल सिंह, असम की डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया

Exclusive

अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी के बाद पंजाब पुलिस ने कहा

इस मामले में पंजाब पुलिस ने बताया है कि पिछले कई दिनों से फरार चल रहे अमृतपाल सिंह को रविवार की सुबह क़रीब 6.45 बजे मोगा ज़िले के रोडे गांव से गिरफ़्तार किया गया.

पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक (मुख्यालय) सुखचैन सिंह गिल ने आज सुबह एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स करके यह भी बताया कि अमृतपाल सिंह को असम की डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया गया है. उन्होंने साफ़ किया कि अमृतपाल सिंह ने सरेंडर नहीं किया, बल्कि गिरफ़्तार किया गया है.

मोगा ज़िले का रोडे, ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गए जरनैल सिंह भिंडरांवाले का गाँव है. इसी गाँव में पिछले साल सितंबर में अमृतपाल को ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का मुखिया बनाया गया था.

उन्होंने बताया कि पुलिस ने रोडे गांव को पूरी तरह से घेर लिया था, उस वक्त अमृतपाल सिंह गुरुद्वारा साहिब के भीतर थे.

गिल ने कहा, ‘‘गुरुद्वारा साहिब की इज्ज़त सबसे ऊपर है और उसे बरक़रार रखते हुए उन्हें संदेश भेजा गया कि वे चारों तरफ से घिरे हुए हैं और अब उनके पास बचने का कोई रास्ता नहीं है.”

उनके अनुसार अमृतपाल सिंह के ख़िलाफ़ एनएसए के तहत जारी सभी वारंट आज सुबह तामील किए गए.
गिल के अनुसार यह पंजाब पुलिस और पंजाब पुलिस की ख़ुफ़िया शाखा का संयुक्त अभियान था.

आईजी गिल ने इस दौरान पंजाब में शांति बनाए रखने के लिए राज्य के लोगों का शुक्रिया अदा किया है और राज्य का माहौल ख़राब करने वालों को चेतावनी भी दी है.

अमृतपाल सिंह को असम की डिब्रूगढ़ जेल ले जाया गया

अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी के बाद पंजाब पुलिस उसे बठिंडा के एयरफोर्स स्टेशन लेकर गई है. वहां से उसे असम के डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया गया है.

डिब्रूगढ़ जेल में अमृतपाल सिंह के 8 साथी पहले से ही बंद हैं. उन सभी पर एनएसए लगाया गया है. अमृतपाल सिंह के ख़िलाफ़ भी एनएसए सहित 16 मामले दर्ज हैं.

पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक सुखचैन सिंह गिल के अनुसार उसके खिलाफ एनएसए के तहत जारी वारंट आज सुबह तामील किए गए.

उस पर और उसके साथियों पर समाज में शत्रुता फैलाने, हत्या का प्रयास करने, पुलिसकर्मियों पर हमला करने और सरकारी कर्मियों के काम करने में बाधा डालने के मामले दर्ज हैं.

अमृतपाल की गिरफ़्तारी पर भिंडरांवाले के भतीजे ने क्या कहा?

अकाल तख़्त के पूर्व जत्थेदार और जरनैल सिंह भिंडरांवाले के भतीजे जसबीर सिंह रोडे ने अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी के बाद बीबीसी से बातचीत की.

जसबीर सिंह रोडे ने कहा कि शनिवार की रात पुलिस ने उन्हें बताया कि खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह रोडे (‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ में मारे गए जरनैल सिंह भिंडरावाले के गाँव) से गिरफ़्तार होना चाहता है. उन्होंने बताया कि इस कारण वे ख़ुद रोडे गाँव पहुंचे थे.

अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी के बारे में जसबीर सिंह रोडे ने बताया, “अमृतपाल सिंह ने पहले ‘नितनेम’ का पाठ किया. उसके बाद, सभा को संक्षेप में संबोधित किया और फिर गुरुद्वारा साहिब के बाहर चला गया, जहाँ उसे गिरफ़्तार कर लिया. जसबीर सिंह ने यह भी दावा किया कि अमृतपाल सिंह इससे पहले उनके संपर्क में नहीं था.

Compiled: up18 News