मूडी झा – एक गुणवत्ता विश्लेषक और उद्यमी जो अंधेरे से उठे हैं

Life Style

कंचन झा (आधिकारिक दस्तावेजों में) हैं लेकिन ऐसे लोग उन्हें मूडी झा के नाम से जानते हैं. अगर आपको LGBTQIA+ के बारे में जानकारी है तो आपको पता ही होगा कि ट्रांस मैन क्या होता है, जी हां कंचन झा एक ट्रांस मैन हैं, जिनके अंदर एक आदमी कैद है. वो जल्द ही अपनी सर्जरी करवाएंगे और एक कंप्लीट मैन बनेंगे.

मूडी झा, एक उद्यमी और गुणवत्ता विश्लेषक इंजीनियर, का जन्म 17 मई 1995 को मिथिलांचल बिहार में हुआ था। वह एक ट्रांस मैन हैं जो कई मुश्किलों से गुजरे हैं। उनके पिता एक धनी व्यक्ति थे और बिहार में उनके पास होटल थे, लेकिन राज्य में राजनीतिक परिवर्तन होने के बाद उनकी संपत्तियों को सरकारी अधिकारियों ने छीन लिया। इसके बाद मूडी झा के पिता को गहरा सदमा लगा और वे शराब और नशे में रहने लगे, उनका सब कुछ छिन गया, आलीशान मकान के मालिक को किराए के मकान में जाना पड़ा। उसके पिता ने काम करना बंद कर दिया और उसकी वजह से उसकी माँ ने परिवार की जिम्मेदारी ले ली और उसने घरों में काम करना शुरू कर दिया ताकि वह अपने बच्चों को शिक्षित कर सके। लेकिन फिर भी कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ने वाले मूडी झा को अचानक सरकारी स्कूल में दाखिला लेना पड़ा. 13 साल की उम्र तक मूडी झा ने आलीशान जिंदगी देखी थी लेकिन उसके बाद उनकी जिंदगी बदल गई। और अपने परिवार की स्थिति को समझते हुए उन्होंने बच्चों के लिए ट्यूशन लेना शुरू कर दिया, ताकि वे परिवार की आर्थिक मदद कर सकें।

चूंकि मूडी झा एक महिला के शरीर में एक पुरुष थे, लेकिन वे इसके बारे में किसी को भी खुलकर बताने से कतराते थे। और उन्होंने बहुत से यौन शोषण का भी सामना किया लेकिन वो इन तूफानों के सामने एक विशाल पेड़ की तरह खड़े रहे। बाद में वे काम करने और कुछ अच्छे पैसे कमाने के लिए दिल्ली चले गए, लेकिन उन्हें वहां बेरोजगारी का सामना करना पड़ा, इसलिए उन्होंने कुछ पैसे कमाने के लिए वहां कुछ निम्न स्तर की नौकरियां भी कीं। कुछ समय के लिए उन्हें मुंबई की एक नामी कंपनी में नौकरी मिल गई और अच्छा पैसा कमाने लगे लेकिन उनका जीवन आसान नहीं था। जल्द ही उन्हें गुजरात की एक टेक्सटाइल कंपनी ने नौकरी का ऑफर दिया और जैसे ही उन्होंने मुंबई में नौकरी छोड़ी, गुजरात की उस कंपनी ने भी उन्हें नौकरी देने से मना कर दिया। और मूडी झा एक बार फिर बेरोजगार हो गए।

बड़ी मुश्किल से मूडी झा ने एक बार फिर से टिकटॉक एप पर अपनी पहचान बनानी शुरू की और उन्होंने खुलकर अपनी सेक्शुअलिटी के बारे में बात की, जिससे लोग जुड़ने लगे और उनके काम की तारीफ होने लगी. शायद यह उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ था, उन्होंने एक्सेसरीज और एडल्ट केयर प्लेजर प्रोडक्ट्स का अपना रीसेलिंग बिजनेस शुरू किया और यह बहुत जल्दी चल निकला। गुजरात के उनके एक दोस्त ने, जो एक आईटी कंपनी में काम करता था, अपनी कंपनी में मूडी की नौकरी के बारे में बात की और कंपनी ने उसे विश्लेषक इंजीनियर की नौकरी दे दी, लेकिन जिस व्यक्ति को आज तक कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं पता था, उसने भीतर ही भीतर कंप्यूटर में महारत हासिल कर ली। कुछ महीने और गुणवत्ता विश्लेषक इंजीनियर के रूप में उभरे। जीवन आसान नहीं है, इसे कड़ी मेहनत से आसान बनाना पड़ता है और मूडी झा इसका एक बड़ा उदाहरण हैं।

Instagram = https://instagram.com/me.moody741?igshid=NDk5N2NlZjQ=

Facebook = https://m.facebook.com/100089639494822/

-up18news/pnn