रिश्ते को उजड़ने से बचाने के चाहिए सिर्फ 30 सेकेंड

Life Style

किसी भी रिश्ते में छोटी-मोटी नोंक-झोंक तो होती ही है। कई बार वही छोटा-सा टकराव बड़ा बन जाता है और आपका प्यार भरा रिश्ता चंद मिनटों में बिखर जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो अपने रिश्ते को 30 सेकेंड में उजड़ने से बचा सकते हैं।

इसके लिए आपको ये करना होगा: ज्यादातर रिश्ते ओवर रिऐक्ट करने के चक्कर में खत्म हो जाते हैं। बाद में अहसास होता है कि आपने तो राई का पहाड़ बना दिया था। इसलिए जब भी ऐसी स्थिति आए सही तरीके से रिऐक्ट करें और इन स्टेप्स को फॉलो करें।

पहला स्टेप- गहरी सांस लें

बिना सोचे समझें रिऐक्ट करने की बजाय सबसे पहले गहरी सांस लें। इससे आप तुरंत रिऐक्शन देने से बच जाएंगे और इससे कुछ समय के लिए उस परिस्थिति से आपका माइंड भी डिस्ट्रैक्ट होगा जिससे बाद में शांत दिमाग से आप इसका हल निकालेंगे।

दूसर स्टेप- अपनी फीलिंग को समझें

गहरी सांस लेने के बाद अगले स्टेप में अपनी फीलिंग को समझने की कोशिश करें। खुद से बात करें कि आप अपसेट, नाराज, हर्ट हैं या कोई शिकायत है इसे समझें। इन बातों को मन में दोहराते रहें, कुछ समय आपको एहसास होगा कि आप इस स्थिति को ठंडे दिमाग से हल कर सकते हैं।

तीसरा स्टेप- खुद से करें सवाल

30 सेकंड वाली ट्रिक के लास्ट स्टेप में खुद से कुछ सवाल करें। जैसे- ओवररिएक्ट करने पर आपको क्या हासिल होगा? ये 10 मिनट की लड़ाई आपके रिश्ते पर क्या असर डालेगी? इस सिचुएशन से क्या सीख मिल सकती है?

खुद से सवाल करने से आपके नेगेटिव इमोशन पॉजिटिव में बदल सकते हैं। अगर आप इस 30 सेकंड की इस ट्रिक को फॉलो करते हैं तो अगली बार आपके पार्टनर या किसी से भी लड़ाई होगी तो आप रिऐक्ट करने की बजाय पहले सिचुएशन को समझने की कोशिश करेंगे। इससे आप किसी को बिना वजह हर्ट करने से भी बच जाएंगे।

-एजेंसियां