आगरा: पिनाहट क्षेत्र में पल्स पोलियो अभियान के तहत बच्चों को पिलाई गई दवा

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के कस्बा पिनाहट के सीएचसी केंद्र सहित पीएचसी केंद्रों एवं स्कूल बूथों पर पल्स पोलियो अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों ने बच्चों को दवा पिलाई गई। इस दौरान ब्लाक प्रमुख पिनाहट ने सीएचसी केंद्र पर बच्चों को दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

आपको बता दें भारत में पोलियो को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए एक बार फिर पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई है। जिसे लेकर रविवार को कस्बा पिनाहट के राजाखेड़ा मार्ग स्थित सीएचसी केंद्र पर ब्लाक प्रमुख पिनाहट सत्यवीर सिंह भदोरिया ने पल्स पोलियो अभियान के तहत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर शुभारंभ किया।

इस मौके पर ब्लाक प्रमुख ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों की टीम लगातार गांव गांव इस अभियान को लग्न और मेहनत कर इस अभियान को प्रत्येक बच्चे तक पहुंचा कर दवा पिलाने का कार्य कर रही है।

इस दौरान सीएचसी केंद्र प्रभारी पिनाहट डॉ विजय कुमार ने बताया कि 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा अभियान के माध्यम से 18 सितंबर से 22 सितंबर तक पिलाई जाएगी। रविवार को 190 बूथों पर 558 कर्मचारियों कर्मचारियों द्वारा पल्स पोलियो अभियान के माध्यम से करीब 24 से 25 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है।

15 पर्यवेक्षकों द्वारा बूथों पर निगरानी रखी गई। अगर अभियान में कोई भी बच्चा छूटता है उसे दूसरे दिन सोमवार को शुक्रवार तक गांव गांव जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बच्चों को दवा पिलाने का काम किया जाएगा। पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम में कुछ लोग अपने बच्चों को अपने आप दवा पिलाने के लिए पहुंचे और उनके द्वारा अन्य लोगों से भी बच्चों को दवा पिलाने की अपील की गई।

इस दौरान डॉ विजय कुमार सीएचसी केंद्र प्रभारी पिनाहट, इंद्र प्रताप भदोरिया, रीना एएनएम, अतुल दीक्षित, वीनेश वर्मा, रफीक खान, भीकम सिंह, प्रमोद शर्मा, भोला ठाकुर, आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।