अनंत अंबानी के वंतारा वन्यजीव संरक्षण की दिशा में एमबीए छात्रों ने ज्ञान की यात्रा शुरू की

विविध

मुंबई: वंतारा में एक असाधारण तीन दिवसीय कार्यक्रम की एक महत्वपूर्ण शुरुआत थी, जहां भारत भर के 45 प्रतिष्ठित कॉलेजों के 132 छात्रों ने वन्यजीव संरक्षण की दिशा में ज्ञान और कार्रवाई की यात्रा शुरू की। चार बैचों में विभाजित, इन छात्रों को संरक्षण, वन्य जीवन और पर्यावरण के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाने पर केंद्रित एक व्यापक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार किया गया था।

यह कार्यक्रम अनंत भाई अंबानी का आइडिया था, जिनके वन्यजीव संरक्षण के प्रति गहन जुनून ने हमारे ग्रह की जैव विविधता के संरक्षण के लिए आशा जगाई। वन्यजीवों की भलाई के प्रति गहरी प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर, उन्होंने खुद को उन अग्रणी पहलों के लिए समर्पित कर दिया है जो प्राकृतिक दुनिया के साथ हमारे संबंधों को फिर से परिभाषित करते हैं।

वंतारा इस प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यहीं पर त्यागे गए जानवरों और लुप्तप्राय प्रजातियों को सांत्वना और अभयारण्य मिला, भावुक आत्माओं के अथक प्रयासों के लिए धन्यवाद, जिन्होंने जीवन भर देखभाल के प्रति अपनी निष्ठा की प्रतिज्ञा की। प्रभाव कार्यक्रम मानव शोषण और निवास स्थान के नुकसान का खामियाजा भुगतने वाले जानवरों के लिए जीवन का एक नया पट्टा प्रदान करने के वंतारा के मिशन की पृष्ठभूमि में सामने आया। अभिनव संरक्षण प्रयासों और अटूट समर्पण के माध्यम से, वंतारा ने मानवता और पशु साम्राज्य के बीच सह-अस्तित्व की कहानी को फिर से लिखने का प्रयास किया। वंतारा के लिए अनंत भाई अंबानी का दृष्टिकोण पर्यावरण प्रबंधन की विरासत में गहराई से निहित था। अपने मूल में स्थिरता के साथ, वंतारा ने जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी की विरासत को आगे बढ़ाया, और 2035 तक शुद्ध-शून्य कार्बन पदचिह्न की दिशा में प्रयास किया।

जैसे ही पूरे भारत से छात्र वंतारा में एकत्रित हुए, वे खोज और परिवर्तन की यात्रा पर निकल पड़े। गहन अनुभवों और व्यावहारिक शिक्षा के माध्यम से, वे अपने समुदायों और उससे परे वन्यजीव संरक्षण के समर्थक बनने के लिए ज्ञान और प्रेरणा से लैस थे।

11 से 13 मई के बीच आयोजित, छात्रों ने एक सावधानीपूर्वक तैयार किए गए कार्यक्रम का अनुभव किया जो उन्हें सुविधा और इसके कामकाज से परिचित कराने और वन्यजीव बचाव और संरक्षण में प्रभावशाली करियर के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इन छात्रों ने शैक्षणिक उत्कृष्टता और नेतृत्व क्षमता के शीर्ष क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया, जिन्हें समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार से जुड़ी एक कठोर चयन प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया था, और उन्होंने आरसीपी घनसोली, जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर और नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र सहित अन्य रिलायंस कार्यालयों का दौरा किया था.

कार्यक्रम की शुरुआत वंतारा के व्यापक दौरे के साथ हुई, जिससे छात्रों को रिलायंस की सबसे दूरदर्शी परियोजनाओं में से एक में परिचालन उत्कृष्टता और टिकाऊ प्रथाओं को प्रत्यक्ष रूप से देखने का मौका मिला।

दो दिनों में निर्धारित गतिविधियों में वंतारा के कार्यवाहकों और व्यापार प्रमुखों के साथ गहन चर्चाएं शामिल थीं। इसका उद्देश्य भविष्य के नेताओं को व्यवसाय के वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों और वंतारा के लोकाचार से परिचित कराना था। कार्यक्रम वर्तमान और भविष्य को प्रेरित करने के लिए था

पीढ़ियों को अपने व्यावसायिक जीवन में पर्यावरण की स्थिरता और देखभाल को एकीकृत करने की आवश्यकता है।

वंतारा के प्रवक्ता ने व्यक्त किया, “वंतारा टाउन हॉल हमारे लिए इन असाधारण छात्रों को संरक्षण और नेतृत्व पर इसके प्रभाव के बारे में व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करने का एक अवसर था। उन्हें वंतारा की टिकाऊ प्रथाओं से अवगत कराकर, हमारा उद्देश्य प्राकृतिक दुनिया के साथ गहरे संबंध को प्रोत्साहित करना था और हमें आशा है कि हम इन युवा दिमागों को अधिक टिकाऊ भविष्य की दृष्टि से अपने-अपने क्षेत्रों में परिवर्तन लाने वाले बनने के लिए प्रेरित करेंगे।

-up18news/अनिल बेदाग