मथुरा: अब टीकाकरण सत्र पर मिलेगी परिवार नियोजन की सेवाएं

Press Release

मथुरा: ‘भैया-बहना, भूल न जाना – वी.एच.एन.डी. सत्र पर हर माह है आना, टीकाकरण के साथ – परिवार नियोजन सेवा भी है लेकर जाना।‘ इस नारे के साथ स्वास्थ्य विभाग ने परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू की है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने इस पहल की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत वीएचएनडी दिवस पर परिवार नियोजन की सेवाएं भी दी जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने बताया कि हमने परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए इस पहल की शुरूआत की है। इसके तहत प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जो भी वीएचएनडी सत्र आयोजित किए जाएंगे। उन सत्र पर एएनएम द्वारा बॉस्केट ऑफ चॉइस बना कर रखना एवं परिवार नियोजन की सेवा जैसे कि अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया साप्ताहिक गोली, माला एन एवं कंडोम देना अनिवार्य होगा।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. देवेंद्र अग्रवाल ने बताया कि जो भी लक्ष्य दंपत्ति टीकाकरण सत्र पर आएंगे उनको परिवार नियोजन के बारे में सलाह देकर उनकी इच्छानुसार सेवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी मथुरा द्वारा परिवार नियोजन कार्यक्रम में जागरूकता लाने हेतु इस थीम का दीवार लेखन प्रत्येक सब सेंटर एवं हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर करवाया जाएगा। जिससे कि लोग परिवार नियोजन के प्रति जागरुक हो सकें।

ये है बास्केट ऑफ च्वॉइस

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि बास्केट ऑफ चॉइस परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें परिवार नियोजन के कई प्रकार के अस्थाई साधन हैं। दंपत्ति इन साधनों में से किसी भी एक साधन को अपनी इच्छानुसार चुन सकता है। उन्होंने बताया कि बास्केट ऑफ च्वॉइस में कंडोम, अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली, माला एन टैबलेट, पीपीआईयूसीडी /आईयूसीडी , ईजी पिल इत्यादि होती हैं। इनमें से लक्ष्य दंपत्ति कोई भी साधन चुन सकते हैं।

-up18 News