भारत और यूएई की बीच हुए कई अहम समझौते, पीएम मोदी ने इसे एक मजबूत और नई पहल बताया

Exclusive

स्वागत और सम्मान के लिए UAE का धन्यवाद

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे अबू धाबी आकर और आपसे मिलकर खुशी हुई है। गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए और आपके द्वारा दिए गए सम्मान के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं। हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है।

उन्होंने कहा कि हम अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए नई पहल कर रहे हैं। दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार समझौते पर आज का समझौता हमारे मजबूत आर्थिक सहयोग और विश्वास को दर्शाता है।

IIT दिल्ली का अबू धाबी परिसर

आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी परिसर में जनवरी 2024 से मास्टर्स और अगले साल सितंबर से बैचलर्स कोर्स की शुरुआत करेगा। भारतीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आईआईटी दिल्ली का अबू धाबी परिसर आपसी समृद्धि और वैश्विक भलाई के लिए ज्ञान की शक्ति का लाभ उठाने का खाका तैयार करेगा।

PM मोदी ने कब-कब की अरब देश की यात्रा?

प्रधानमंत्री मोदी 2015 के बाद से खाड़ी देश की अपनी पांचवीं यात्रा के दौरान यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से वार्ता की। उन्होंने इससे पहले 2015, 2018, 2019 और 2022 में अरब देश की यात्रा की थी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री अपनी दो दिवसीय फ्रांस की यात्रा के बाद यूएई पहुंचे हैं। यूएई की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मैं अपने मित्र शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात करने के लिए उत्सुक हूं।

उन्होंने कहा था कि दोनों देश व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के बीच परस्पर मजबूत संबंधों जैसे व्यापक क्षेत्रों में सक्रिय हैं।

Compiled: up18 News