आत्मनिर्भर भारत: HAL ने इंडियन एयरफोर्स को सौंपा पहला लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस

Exclusive

एयर फोर्स ने HAL को 18 ट्विन सीटर एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है। इनमें से 8 की डिलिवरी 2023-24 के दौरान हो जाएगी। बाकी 10 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति 2026-27 तक होगी।

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इसे गर्व का क्षण बताया है। उन्होंने कहा, ‘पहले 2-सीटर एलसीए एयरक्राफ्ट को स्वीकार करना मेरे लिए यादगार दिन और गर्व की बात है। यह दिन इतिहास में दर्ज होगा जो भारत के डोमेस्टिक एविएशन इंडस्ट्री की ताकत का उदाहरण है।’

HAL ने कहा है कि इससे भारत उन चुनिंदा और प्रतिष्ठित देशों की श्रेणी में शुमार हो गया है जिनके पास सफलतापूर्वक ऐसी काबिलियत पैदा करने और उन्हें तैनात करने की क्षमता है। ट्विन-सीटर तेजस केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आत्मनिर्भर भारत’ मुहिम की दिशा में एक मील का पत्थर भी है। रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने इसे कभी न भुलाया जा सकने वाला ऐतिहासिक दिन करार दिया है।

एलसीए तेजस की खासियत

लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस ट्विन सीटर एक हल्के वजन वाला और हर मौसम में तैनात किया जा सकने वाला 4.5 जेनरेशन का विमान है।

तेजस के ट्विन-सीटर वेरिएंट में इंडियन एयरफोर्स की सभी ट्रेनिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी जरूरी क्षमताएं हैं जरूरत के हिसाब से ये फाइटर प्लेन की भूमिका भी निभा सकेगा।

HAL के मुताबिक ट्विन सीटर तेजस रिलेक्स्ड स्टेटिक-स्टेबिलिटी, क्वॉड्राप्लेक्स फ्लाई-बाइ-वायर फ्लाइंट कंट्रोल, अडवास्ंड ग्लास कॉकपिट सरीखे तमाम अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है।

विमान को ऐसे डिजाइन किया गया है कि ये मल्टी-रोल एयरक्राफ्ट के तौर पर काम कर सकता है, क्लोज कॉम्बैट और ग्राउंड अटैक की भूमिका भी आसानी से निभा सकता है।

Compiled: up18 News