ऑस्कर की रेस से बाहर हुई मलयालम फिल्म ‘2018 : एवरीवन इज ए हीरो’

Entertainment

ऑस्कर के अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म कैटगरी में 88 देशों की फिल्में भेजी गयी थी। चुनी गयी फिल्मों को वोटिंग करने के बाद अगले चरण के लिए भेजा जाएगा। मलयाली एक्टर टोविनो थॉमस की मुख्य भूमिका वाली ‘2018’ को इस साल सितंबर में 96वें ऑस्कर पुरस्कार के लिए भारत की ओर से आधिकारिक एंट्री के तौर पर भेजा गया था। यह फिल्म 2018 में केरल में आयी विनाशकारी बाढ़ पर आधारित है।

ऑस्कर की रेस से बाहर होने पर डायरेक्टर का टूटा दिल

फिल्म के डायरेक्टर जूड एंथनी जोसेफ ने इंस्टाग्राम पर इमोशनल कर देने वाला पोस्ट लिखा। उन्होंने फैंस से माफी मांगी कि वह ऑस्कर जीतने में फेल हो गए। वह लिखते हैं- ‘हर किसी का शुक्रिया, जिन्होंने हमें सपोर्ट किया। मगर अफसोस की बात है कि हमारी फिल्म ‘2018- एवरीवन इज ए हीरो’ दुनिया भर की 88 अंतर्राष्ट्रीय भाषा की फिल्मों में से आखिरी 15 फिल्मों में जगह नहीं बना पाई है। आप सभी को निराश करने के लिए मैं अपने सभी फैंस और समर्थकों से ईमानदारी से माफी मांगता हूं। फिर भी, इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर एक सपने जैसी जर्नी रही है। इस जर्नी को मैं हमेशा हमेशा याद रखूंगा।’

बॉक्स ऑफिस पर धूम

फिल्म निर्माताओं के अनुसार इसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जिससे यह मलयालम सिनेमा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी थी। मगर अब इस फिल्म का ऑस्कर जीतने का सपना टूट चुका है।

पिछले साल दो अवॉर्ड जीते

पिछले साल दो भारतीय फिल्मों ‘आरआरआर’ और ‘द एलीफेंट व्हिसपरर्स’ ने बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग और बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री कैटगरी में ऑस्कर पुरस्कार जीता था। पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ अंतिम पांच नॉमिनेशन में भी जगह नहीं बना पायी थी।

Compiled: up18 News