टू-डू लिस्ट बना कार्यों को प्रभावी ढंग से करिये पूरा, कम होगा तनाव

Life Style

टू-डू लिस्ट आपको स्पष्ट रूप से बताती हैं कि क्या करने की आवश्यकता है और आपने कितनी कार्य पूरा कर लिया है। इसके अतिरिक्त आपको अपने कार्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने की योजना बनाने में भी मदद मिलती है जिससे आपका तनाव कम हो सकता है।

लेकिन हममें से बहुत से लोग टू-डू लिस्ट बनाते समय गलतियां भी करते हैं जिसमें कार्यों को प्राथमिकता न देना, बड़े कार्यों को शामिल ना करना, कार्यों के लिए समय निर्धारित नहीं करना, नियमित रूप से समीक्षा नहीं करना और सूची को अपडेट नहीं करना कुछ सामान्य गलतियां हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप इन्हें कैसे सुधार सकते हैं-

1. टू-डू लिस्ट को साधारण और सरल रखें- टू-डू लिस्ट पढ़ने और समझने में आसान होनी चाहिए, इसलिए सरल भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें और प्रत्येक कार्य को एक पंक्ति में रखें।

2. कार्यों को प्राथमिकता दें- सभी कार्यों को समान नहीं बनाया जाता है, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप अपने काम को चार भाग में बांट लीजिए- महत्वपूर्ण और तत्काल, महत्वपूर्ण लेकिन तत्काल नहीं, महत्वपूर्ण नहीं बल्कि तत्काल, और महत्वपूर्ण नहीं और तत्काल नहीं।

3. एक कैलेंडर का प्रयोग करें- कार्यों का ट्रैक रखने के लिए एक टू-डू लिस्ट बहुत अच्छी है, लेकिन एक कैलेंडर आपको अपना समय अधिक प्रभावी ढंग से नियोजित करने में मदद करेगा। कार्यों पर काम करने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करने के लिए अपने कैलेंडर का उपयोग करें। इसके साथ ब्रेक और खाली समय को भी निर्धारित करना सुनिश्चित करें।

4. टू-डू लिस्ट को स्पष्ट रखें- “प्रोजेक्ट पर काम करें” लिखने के बजाय “Y घंटे के लिए X प्रोजेक्ट पर काम करें” लिखें। विशिष्टता आपको अपने समय की बेहतर योजना बनाने और ट्रैक पर बने रहने में मदद करेगी।

5. नियमित रूप से समीक्षा करते रहें- नियमित रूप से अपनी टू-डू लिस्ट और कैलेंडर की समीक्षा करने से आपको ट्रैक पर बने रहने और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप अपने कार्यों में प्रगति कर रहे हैं।

6. काम ‘पूरा’ हो जाने की लिस्ट बनाएं- आपके द्वारा पूर्ण किए गए सभी कार्यों की एक सूची तैयार करें। इससे आपको उपलब्धि का अहसास होगा और आपको अपनी प्रगति पर नज़र रखने में भी मदद मिलेगी।

Compiled: up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *