महाराष्ट्र: अहमदनगर के बाद अब कोल्हापुर में औरंगजेब के नाम पर बवाल

Regional

अहमदनगर में पथराव

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में प्रदर्शन के बाद अज्ञात लोगों की ओर से कथित तौर पर किए गए पथराव में दो लोग घायल हो गए और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

पुलिस के मुताबिक कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने प्रदर्शन किया था, जिसके बाद मंगलवार शाम को संगमनेर कस्बे के बाहरी इलाके में पथराव की यह घटना हुई। फिलहाल एहतियातन पथराव से तनाव फैलने के कारण इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

पुलिस अधीक्षक राकेश ओला ने कहा, ‘प्रदर्शन दोपहर 12 बजे समाप्त हुआ। पथराव की घटना सामनापुर गांव में हुई, जो संगमनेर से पांच किलोमीटर दूर है। प्रदर्शन से लौट रहे लोगों में शामिल कुछ असमाजिक तत्वों ने कथित तौर पर पथराव किया और दो वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।’ यह विरोध प्रदर्शन औरंगजेब के पोस्टर लहराने के विरोध में किए जाने की बात सामने आई है।

ओला ने बताया, ‘दो स्थानीय लोग घटना में घायल हुए हैं। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और असमाजिक तत्वों को तितर-बितर कर दिया गया।’ ओला ने कहा कि इलाके में तनाव होने के मद्देनजर सामनापुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘सामनापुर इलाके में स्थिति अब शांतिपूर्ण है और लोगों को अफवाहें नहीं फैलानी चाहिए। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’

औरंगजेब के पोस्टर लहराने का मामला

बीते रविवार को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक जुलूस के दौरान मुगल शासक औरंगजेब के पोस्टर लहराने का मामला सामने आया था । इस मामले में स्थानी पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुक़दमा दर्ज किया था। यह जुलूस रविवार सुबह नौ बजे फकीरवाड़ा इलाके में निकाला गया था। इसी दौरान ‘जुलूस में संगीत और डांस के बीच चार लोगों ने औरंगजेब के पोस्टर लहराए गए थे। इन चार लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की एक समुदाय द्वारा दूसरे समुदाय को भड़काने की मंशा से किया कृत्य, धार्मिक भावनाओं को आहत करने और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।’

Compiled: up18 News