मध्‍यप्रदेश: सीएम शिवराज ने दक्षिण अफ्रीका से लाए 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क के बाड़े में छोड़ा

Regional

दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीते शनिवार को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क पहुंच गए. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में इन चीतों को उनके बाड़े में छोड़ा गया. बाड़े में पहुंचे ही ये चीते तेजी से दौड़ लगाने लगे. उनको देखने से ही लग रहा था कि वो नई जगह आए हैं. वो इधर-उधर देखते नजर आए.

कौन कौन से चीते लाए गए हैं

कूनो आए इन 12 चीतों में सात नर और पांच मादा हैं. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में चीतों की कुल संख्या अब 20 हो गई है. अब वहां नर और मादा चीतों की संख्या बराबर हो गई है. इससे पहले पिछले साल सितंबर में आठ चीते नामीबिया से लाए गए थे. इनमें पांच मादा और तीन नर चीते थे.नामिबिया से विशेष विमान से लाए गए चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर 17 सितंबर को उनके बाड़े में छोड़ा था.

चीतों को लेकर दक्षिण अफ्रीका से निकला वायु सेना का विशेष विमान शनिवार सुबह ग्वालियर एयरबेस पर पहुंचा. वहां से उन्हें सेना के चार हेलिकॉप्टरों के जरिए कूनो नेशनल पार्क पहुंचाया गया.

चीतों के लिए कितने बाड़े बनाए गए हैं

क्वारैंटाइन बाड़े में 12 चीतों को रखने के लिए 10 क्वारैंटाइन बाड़े तैयार किए गए हैं.इनमें आठ नए और दो पुराने हैं. इसके अलावा,दो आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किए गए हैं. सभी क्वारैंटाइन बाड़ों में छाया के लिए शेड बनाए गए हैं. चीतों के लिए पानी की व्यवस्था भी की गई है. हेलिकॉप्टर से उतारने के बाद सभी 12 चीतों को उन्हें क्वारैंटाइन बोमा में लाया गया. हेलीपैड से क्वारैंटाइन बोमा की दूरी करीब एक किलोमीटर है.

-एजेंसी