आगरा: नुक्कड़ नाटक से किया पॉलिथीन न प्रयोग करने लिए जागरूक

Press Release

आगरा: केंद्र सरकार ने एक जुलाई से पूरे भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। जिसको लेकर राज्य सरकारें व्यापारियों पर शिकंजा कसती दिखाई दे रही है तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार पॉलिथीन को जड़ से खत्म करने के लिए गांव-गांव शहर शहर तक जागरूकता अभियान छेड़े हुए हैं। इसी कड़ी में ताज नगरी आगरा में भी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कॉलोनी कॉलोनी गली गली में जाकर लोगों को पॉलिथीन का उपयोग न करने, वृक्षारोपण करने, गंदगी न फैलाने के लिए अभियान चलाया हुआ है जो कि उत्तर प्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग द्वारा चलाया जा रहा है।

वार्ड 39 के नामनेर चौराहे पर हुआ नुक्कड़ नाटक:-

नुक्कड़ नाटक मंडली ने ताज नगरी के नामनेर क्षेत्र में पहुंचकर एक बेहतरीन तरीके से नाटक प्रस्तुत किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मंडली ने लोगों को प्लास्टिक की बुराइयां और उससे होने वाले नुकसान की जानकारी दी। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को भी समझ में आया कि पर्यावरण की सुरक्षा कितना जरूरी है।

सरकार की पहल से हो रहे हैं नुक्कड़ नाटक

आगरा में नुक्कड़ नाटक कर रहे रंग कर्मियों ने बताया कि वह मृणाल सेवा संस्थान आजमगढ़ उत्तर प्रदेश से आये है। उत्तर प्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग ने उन्हें जगह-जगह नुक्कड़ नाटक करने के लिए हायर किया है। नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाले कलाकारों ने को बताया के उनका बस एक ही ध्येय है कि किसी भी तरीके से उत्तर प्रदेश में लोग पॉलिथीन का उपयोग करना बंद कर दें जिससे होने वाली क्षतियों से बचा जा सके और हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकें।

उत्साहित दिखे पार्षद पति

नुक्कड़ नाटक के दौरान पार्षद लक्ष्मी शर्मा के पति रघु पंडित भी मौजूद रहे उन्होंने बताया कि नगर निगम की ओर से नुक्कड़ नाटक की यह टीम आई है सरकार ने इन्हें जन जागरूकता फैलाने के लिए हायर किया है यह नुक्कड़ नाटक की मंडली जगह-जगह जाकर लोगों को पॉलीथिन का उपयोग न करने पर्यावरण को बचाने और अपने स्वास्थ्य को कैसे दूर रख सकते हैं इसकी जानकारी दे रही है। इतना ही नहीं सरकार की जो मंशा है कि पूरा भारत स्वच्छ व गंदगी का आलम ना हो यह मंडली लोगों के अंदर जगा रही है आज इस नुक्कड़ नाटक को देखकर काफी लोगों ने संकल्प भी लिया है कि वह अधिक से अधिक वृक्षारोपण करेंगे और गंदगी नहीं फैलाएंगे