क्रेमलिन अटैक: अमेरिका ने खारिज किया उसे मास्टरमाइंड बताने वाला रूसी दावा

INTERNATIONAL

इससे एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश का आरोप लगाया था, लेकिन गुरुवार को पुतिन के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन ने ये अमेरिका की मदद से किया है. अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इसे ‘बेतुका दावा’ बताया है.

वहीं, यूक्रेन ने कहा है कि इस हमले से उसका कोई लेना-देना नहीं है. यूक्रेन का कहना है कि रूस ने ये हमला ख़ुद पर करने का ढोंग रचा है ताकि वो इस बहाने से युद्ध को तीव्र कर सके. जिस वक्त क्रेमलिन पर ये हमला हुआ उस वक्त पुतिन इमारत में मौजूद नहीं थे.

भले ही रूस की ओर से लगातार हमले जारी हैं और बुधवार को दक्षिण खेरसोन में 21 लोगों की मौत हुई है, लेकिन अब तक रूस की ओर से युद्ध तेज़ करने के कोई संकेत नहीं मिले हैं.

हालांकि रविवार को कीएव में ड्रोन मार गिराए गए और ये राष्ट्रपति कार्यालय से ज़्यादा दूर नहीं हुआ. कुछ देर बाद यूक्रेन ने माना कि ये उसी के ड्रोन थे जिन्होंने अपना ‘क़ाबू खो दिया था.’ इन्हें नष्ट कर दिया गया ताकि ‘किसी अनहोनी’ से बचा जा सके.

बीते बुधवार को रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्रि पेस्कोव ने बताया कि राष्ट्रपति के आवास- क्रेमलिन पर हमला किया गया है. इसका एक वीडियो भी सामने आया जिसमें क्रेमलिन के गुंबद पर ड्रोन मिसाइल से हमला होता दिख रहा है और इसके बाद धुंए का बड़ा ग़ुबार हवा में फैल जाता है.

गुरुवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बिना सबूत कथित हमले के पीछे ‘निस्संदेह’ अमेरिका का हाथ बताया.

पेस्कोव ने कहा, “इस तरह के हमले की योजना कीएव में नहीं बल्कि वॉशिंगटन में बनाई जाती है.”
इसके जवाब में जॉन किर्बी ने कहा, “पेस्कोव सीधे और साफ़ तौर पर झूठ बोल रहे हैं.”

Compiled: up18 News